Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Recipe: खाने का मन है कुछ चटपटा और स्वादिष्ट, तुरंत बनाएं पोटेटो पिनवील

नवरात्रि के व्रत के उद्यापन के बाद अक्सर लोगों को कुछ चटपटा खाने का मन करता है। अगर आपका भी मन कुछ चटपटा और स्वादिष्ट खाने का हो रहा है तो ये डिश ट्राई करिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 26, 2020 19:56 IST
Potato Pinwheels- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ARSALARECIPES786 Potato Pinwheels

नवरात्रि के व्रत के उद्यापन के बाद अक्सर लोगों को कुछ चटपटा खाने का मन करता है। अगर आपका भी मन कुछ चटपटा और स्वादिष्ट खाने का हो रहा है तो ये डिश ट्राई करिए। इस डिश का नाम पोटेटो पिनवील हैं। इस डिश को पोटेटो पिनवील इसलिए कहते क्योंकि इसमें आलू के साथ मटर की फिलिंग होती है और देखने में गोल गोल लगते हैं। जानिए इस कुरकुरी और चटपटी डिश को बनाने का तरीका। 

पोटेटो पिनवील डिश बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • आलू- उबला हुआ (दो-तीन)
  • हरी मटर - आधी कटोरी उबली हुई
  • आटा- आटे की लोई (दो-तीन)
  • हरी मिर्च- दो-तीन
  • हरी धनिया महीन कटी हुई 
  • लाल कुटी मिर्च 
  • चाट मसाला
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले आटे में पानी डालकर उसे मल लें। आटा मुलायम ही रखें। अब आटे की लोई लें और उसे रोटी की तरह बेल लें। दूसरी तरफ उबले हुए आलू में उबली हुई मटर, कटा हुआ हरा धनिया, चाट मसाला, नमक, हरी मिर्च, थोड़ी सी कुटी लाल मिर्च डाल दें। अब इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस डोब को जो आपने रोटी बेली है उस पर एक पतली लेयर की तरह फैला दें। इसके बाद इस रोटी को मोड़ लें। 

अब इस मोड़ी हुई रोटी के चाकू की सहायता से टुकड़ें कर लें। ध्यान रहे कि टुकड़े न तो ज्यादा बड़े हों और न ही ज्यादा छोटे। अब एक-एक करके इन टुकड़ों को हाथ पर लीजिए और उसे हथेली की सहायता से गोल शेप दीजिए। अब तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालिए। याद रहे इसे आपको टिक्की की तरह दोनों तरफ सेकना है। इसलिए रिफाइंड तवे पर उसी हिसाब से डालें। 

अगर आपके पास नॉन स्टिक तवा है तो वो लीजिए अगर नहीं तो साधारण तवा लें। अब इस गोल शेप वाली आटे की लोई को तवे पर डालिए और सेकना शुरू करिए। आंच ज्यादा तेज न करें वरना ये जल सकती है। धीमी आंच पर इसे दोनों तरफ टिक्की की तरह सेके। जब दोनों तरफ से हल्की ब्राउन हो जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें। अब आपकी पोटेटो पिनवील डिश खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement