1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Navratri Vrat Recipe: व्रत में बनाएं आलू की टिक्की और चटनी, स्वाद के साथ-साथ भरेगा पेट भी

Navratri Vrat Recipe: व्रत में बनाएं आलू की टिक्की और चटनी, स्वाद के साथ-साथ भरेगा पेट भी

व्रत में लगातार कोई एक चीज खाना बिल्कुल भी पॉसिबल नहीं है। ऐसे में अगर आप आलू की किसी डिश की तलाश कर रहे हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2020 21:26 IST
Navratri Vrat Recipe Aloo Tikki- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHUJALA Navratri Vrat Recipe Aloo Tikki

व्रत में लगातार कोई एक चीज खाना बिल्कुल भी पॉसिबल नहीं है। ऐसे में अगर आप आलू की किसी डिश की तलाश कर रहे हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको आलू की टिक्की के साथ टमाटर की चटनी बनाने की रेसिपी बताएंगे। ये टिक्की आपको आपको व्रत में खाने में लजीज लगेगी। साथ ही इसका स्वाद भी इतना बेहतरीन होगा कि आप इसे बार बार खाना पसंद करेंगे। 

आलू की टिक्की बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • आलू- उबला हुआ (लोगों की संख्या के आधार पर)
  • कटी हरी मिर्च
  • धनिया की पत्ती 
  • पिसी लाल मिर्च
  • अदरक महीन कटी हुई
  • सेंधा नमक
  • देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू को उबालकर उसे छील लें। आलू कितना उबालना है ये कितने लोगों के लिए बना रहे हैं उसी अनुसार उबालें। अब आलू को छीलें और कद्दूकस करें। कद्दूकस इसलिए करें ताकि आलू में कोई भी गांठ न रह जाए। अब इस आलू में कटी हरी मिर्च, धनिया की पत्ती, पिसी लाल मिर्च और स्वादानुसार सेंधा नमक डालें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मैश करके एक तरफ रख दें। 

अब आलू की एक लोई लें। अब तवे पर थोड़ा देसी घी डालें और हल्की आंच पर इन लोइयों को सेके। जब दोनों तरफ से लोई हल्की सुनहरी हो जाएं तो कंछुली की सहायता से उसे ऊपर की तरफ से दबा दें ताकि वो थोड़ी चपटी हो जाए। जब दोनों तरफ से लोई सुनहरी हो जाए तो गैस बंद कर दें। ध्यान रहे कि टिक्कियों को धीमी आंच पर सेकें। अब आपकी टिक्की खाने के लिए एकदम तैयार है। इसे आप चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।  

टमाटर की चटनी

आलू की टिक्की टमाटर की चटनी के साथ खाने में बेहतरीन होती है। जानें इसे बनाने का आसान तरीका...

टमाटर की चटनी की जरूरी चीजें

  • टमाटर 
  • हरी मिर्च
  • सेंधा नमक 

बनाने की विधि- टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को काट लें। इसके बाद टमाटरों को मिक्सी के जार में डाल दें। अब इसमें हरी मिर्च और स्वादानुसार सेंधा नमक डाल दें। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालें और मिक्सी को चला दें। इसके बाद मिक्सी बंद कर दें और पेस्ट को कटोरी में निकाल लें। आपकी टमाटर की चटनी खाने के लिए एकदम तैयार है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment