1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Navratri Vrat Recipe: व्रत में ट्राई करें साबूदाने का चीला और मूंगफली की चटनी, बनाने में है आसान

Navratri Vrat Recipe: व्रत में ट्राई करें साबूदाने का चीला और मूंगफली की चटनी, बनाने में है आसान

हम आपको साबूदाना का व्रत वाला चीला और मूंगफली की चटनी बनाने की रेसिपी बताते हैं। ये व्रत में ना केवल आपको लजीज लगेगी बल्कि स्वाद ऐसा होगा कि आप बार बार इसे ही खाना पसंद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2020 0:13 IST
Sabudala Chilla- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOODPLATTER01 Sabudala Chilla

नवरात्रि के दौरान अगर खाने पीने की बात की जाए तो दिमाग में गिनी चुनी वैरायटी आती है। यहां तक कि सबसे ज्यादा व्रत में साबूदाना और आलू का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ज्यादातर आपने लोगों को साबूदाने की पकौड़ी या फिर खिचड़ी बनाते ही सुना होगा। अगर आप व्रत में साबूदाना का बना कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको साबूदाना का व्रत वाला चीला और मूंगफली की चटनी बनाने की रेसिपी बताते हैं। ये व्रत में ना केवल आपको लजीज लगेगी बल्कि स्वाद ऐसा होगा कि आप बार बार इसे ही खाना पसंद करेंगे। खास बात है कि इसे बनाना भी बहुत आसान है। जानें इसे बनाने का आसान तरीका...

साबूदाने का चीला बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • 2 घंटे भीगा हुआ साबूदाना
  • उबला हुआ आलू
  • धनिया की पत्ती
  • हरी मिर्च
  • जीरा
  • काली मिर्च पाउडर
  • सेंधा नमक 

बनाने की विधि- इससे लिए सबसे पहले डेढ़ कटोरी साबूदाना पानी से धोकर दो घंटे के लिए हल्का पानी डालकर भिगो दें। दो घंटे बाद इस भीगे हुए साबूदाने को मिक्सी के जार में डालकर आपको पीसना होगा। साबूदाने में थोड़ा पानी जरूर मिला दें और जार में मिक्सी में पीस लें। पीसने के बाद साबूदाना का एक घोल बन जाएगा। 

अब एक बाउल में उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें हरी मिर्च बारीक कटी हुई, एक छोटी चम्मच पिसी काली मिर्च, थोड़ा सा जीरा, स्वादानुसार सेंधा नमक और हरा महीन कटा धनिया डाल दें। इसके बाद ऊपर से साबूदाने का जो घोल आपने बनाया है वो भी डालकर अच्छे से मिला लें। 

इसके बाद आप तवे पर थोड़ा सा देसी घी डालें और फिर आपने ये जो साबूदाने का पेस्ट बनाया है उसे कंछुली से तवे के गर्म होते ही डालें। साबूदाना का पेस्ट डालने के बाद उसे कंछुली से फैलाएं। जब ये एक तरफ से थोड़ा सा सिक जाए तो दूसरी तरफ पलटे। इसी तरह से इस साबूदाना चीले को दोनों तरफ से सेकें। जब ये दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। 

मूंगफली की चटनी

साबूदाना चीला के साथ मूंगफली की चटनी बहुत स्वादिष्ट लगेगी। जानें इसे बनाने का तरीका...

मूंगफली की चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • मूंगफली
  • हरी मिर्च
  • सेंधा नमक

बनाने की विधि- इसके लिए सबसे पहले मूंगफली को बिना तेल डाले कढ़ाई में हल्का सा भून लें। अब इस मूंगफली को मिक्सी के जार में डालें। इसके बाद उसमें हरी मिर्च और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर थोड़ा पानी भी डालें। इसके बाद इसे पीस लें। पीसने के बाद इसे कटोरी में निकाल लें। साबूदाना चीला के साथ ये चटनी खाने में बड़ी ही लजीज लगेगी। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment