Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Recipe: आलू के पराठे की स्टफिंग में कहीं आप तो नहीं भर रहे ये सारी चीजें, जानें परफेक्ट रेसिपी

कुछ लोग आलू का पराठा बनाने में जो स्टफिंग यूज होती है उसमें कुछ ऐसी चीजें मिला देते हैं जिससे पराठा उतना लजीज नहीं लगता। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: June 29, 2021 21:20 IST
Aloo paratha- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOODTALEBYSISTERS Aloo paratha

बारिश के मौसम में सभी को स्टफ चीजें बहुत ज्यादा पसंद होती हैं। फिर चाहे स्टफ पराठा हो या फिर कचौड़ी। ऐसे में आज हम आपको आलू का पराठा बनाने की आसान और बेहतरीन रेसिपी बताते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आलू का पराठा बनाने में रेसिपी की क्या जरूरत है। ये तो बनाना बहुत आसान है। अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो ऐसा नहीं है। कुछ लोग आलू का पराठा बनाने में जो स्टफिंग यूज होती है उसमें कुछ ऐसी चीजें मिला देते हैं जिससे पराठा उतना लजीज नहीं लगता। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें। 

Recipe: धनिया की चटनी बनाने में कहीं ये 2 स्टेप तो आप नहीं कर रहे मिस, जानें परफेक्ट रेसिपी

आलू का पराठा बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • उबले हुए आलू
  • हरी मिर्च
  • धनिया की पत्ती
  • नमक

Aloo paratha

Image Source : INSTAGRAM/MEMONKITCHEN97
Aloo paratha

बनाने की विधि- सबसे पहले आलू का पराठा बनाने के लिए आप आटे को मसल लें। जितने लोगों के लिए पराठे बनाने हैं उसी अनुसार आटा लें। आटे में नमक डालना बिल्कुल ना भूलें। कई लोग आटे में नमक नहीं डालते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि आलू की स्टफिंग में नमक डलेगा तो आटे में नमक डालने की क्या जरूरत है। लेकिन आप ऐसा ना करें। आटे में नमक जरूर डालें। इससे पराठे का टेस्ट और भी अच्छा आता है। 

Recipe: कहीं आप तो टमाटर की चटनी बनाने में नहीं करते ये गलती, जानें परफेक्ट रेसिपी

अब उबले हुए आलू को लें और उसे कद्दूकस करें। कद्दूकस किए हुए आलू में धनिया की पत्ती महीन काटकर, हरी मिर्च महीन काटकर और नमक स्वादानुसार डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं। आलू की स्टफिंग एकदम तैयार है। बहुत लोग आलू की स्टफिंग में सारे मसाले डालते हैं। लेकिन उससे आलू के पराठे का स्वाद थोड़ा अलग हो जाता है। इसलिए आप ऐसा ना करें। अब आलू की स्टफिंग थोड़ी सी लें और आटे की लोई में भरकर बंद करें। पराठे को बेलें और सेकें। जब पराठा दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे सर्व करें। ये पराठा आपको खाने में स्वादिष्ट लगेगा। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement