Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Recipe: गर्मी को कुछ यूं करें दूर, पिएं टेस्टी छाछ

यदि आप छाछ को अलग प्रकार से बनाते है तो आप उसे और भी उसे टेस्टी बना सकते है।आज हम आपको अलग अलग तरह की छाछ के बारे में बताने जा रहे है जिसे इस्तेमाल करने से आपको गर्मी से राहत महसूस होगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 31, 2016 8:11 IST
buttermilk- India TV Hindi
buttermilk

रेसिपी डेस्क:गर्मी आ गई है!  गर्मियों मे खुद को तरोताजा रखने के लिए लोग ऐसे पदार्थो का प्रयोग करते है जिसमे जल की भरपूर मात्रा होती है। गर्मियों के मौसम में छाछ एक बेहतर उपाय हो सकता है ये गर्मी को छूमंतर करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप छाछ को अलग प्रकार से बनाते है तो  आप उसे और भी उसे टेस्टी बना सकते है।आज हम आपको अलग अलग तरह की छाछ के बारे में बताने जा रहे है जिसे इस्तेमाल करने से आपको गर्मी से राहत महसूस होगी।

आज हम आपको ऐसे चार तरीके बताएंगे जिससे आप टेस्टी छाछ रेसिपी बना सकते है।

ये भी पढ़े

मसाला छाछ

एक गिलास लें इसमें आधा कप दही, आधा चम्मच जीरी पाउडर, एक चुटकी काला नमक और फिर इसमें एक गिलास पानी मिलाएं। अब इसमें आइस क्यूब डालें ठंडा करने के लिए और ऊपर से पोदीने के पत्ते छिड़के अब आपकी मसाला छाछ तैयार है।

पोदीना छाछ
पोदीना छाछ एक गुजराती छाछ है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी लें अब इसमें एक कप दही और ताजी पोदीने की पत्तियां मिलाएं फिर इसमे कुटी हुई अदरक और आधा चम्मच पीसा हुआ जीरा डालकर मिक्स करें फिर इसे छान लें और फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।फिर इसे सर्व करें।

नींबू छाछ
एक गिलास लें इसमें दो चम्मच दही डालें और आधा गिलास पानी डालें इसमें नमक की जगह नींबू का रस मिलाएं फिर इसे सर्व करे।

जीरा छाछ
आधा कप दही लें और इसमें एक गिलास पानी डालें और मिलाएं और कोशिश करे की छाछ ज्यादा गाढ़ा न हो फिर इस छाछ में नमक और जीरा पाउडर मिलाएं इसके बाद इसमें पोदीने की पत्ती डालकर सर्व करें।

ये भी पढ़े

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement