Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Recipe: व्रत के बाद खाने का मन है हल्का तो बनाएं ये लजीज उत्तपम, जानें बनाने का आसान तरीका

जानें उत्तपम बनाने का आसान सा तरीका...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 25, 2020 22:48 IST
Uttapam- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FOOD_HAULS Uttapam

व्रत के दौरान और उसके उद्यापन के बाद बहुत ज्यादा तेलीय खाना खाते नहीं बनता है। ऐसे में कुछ ऐसा खाना चाहिए जिसमें तेल का कम इस्तेमाल हो और बहुत ज्यादा भारी भी ना हो। अगर आप कुछ ऐसी हल्की और आसान सी डिश बनाने की सोच रहे हैं तो इस डिश का नाम उत्तपम है। उत्तपम खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ ऐसी डिश भी है जो जल्दी बन भी जाएगी। इसके साथ ही इसमें तेल का इस्तेमाल भी कम होगा। जानें उत्तपम बनाने का आसान सा तरीका...

उत्तपम बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • सूजी
  • दही
  • शिमला मिर्च
  • हरी मिर्च
  • धनिया की पत्ती
  • टमाटर 
  • नमक
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले दो कटोरी सूजी लें और उसमें एक कटोरी दही डाल दें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और आधे घंटे के लिए रख दें। आधे घंटे बाद इसमें कटी शिमला मिर्च, महीन कटा टमाटर, हरी मिर्च महीन कटी हुई और हरी धनिया की पत्ती डाल दें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। अब इन्हें कंछुली से अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप तवे को धीमी आंच पर चढ़ाएं। 

आप चाहे तो इसे बनाने के लिए नॉन स्टिक या फिर साधारण तवे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालें और आंच धीमी ही रखें। इसके बाद आपने जो पेस्ट बनाया है उसमें से थोड़ा सा पेस्ट कंछुली से निकालें और तवे पर डालकर हल्के हाथ से कंछुली की सहायता से फैलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि पेस्ट को बीच से फैलाना शुरू करें। इसके बाद पेस्ट के चारों ओर थोड़ा सा रिफाइंड डालें। 

कुछ देर तक ऐसे ही पकने दें। 2 से 3 मिनट बाद कंछुली से इसे पलट दें। इसके बाद फिर से बहुत थोड़ा रिफाइंड डालें और दूसरी तरफ भी पकने दें। करीब 3 मिनट बाद आप देखेंगे कि दूसरी तरफ भी पक जाएगा। इसके बाद इसे तवे से प्लेट पर निकाल लें। अब आपका उत्तपम खाने के लिए एकदम तैयार है। इसे आप टोमेटो सॉस के साथ खाने में बहुत स्वादिष्ट लगेगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement