Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Recipe: ठंड में पेट की चर्बी घटाने में मदद करेगा कद्दू का सूप, ये है बनाने की आसान रेसिपी

कद्दू का सूप बनाने की रेसिपी बताएंगे। साथ ही बताएंगे कि कैसे कद्दू वजन को घटाने में आपकी मदद करेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 24, 2020 19:15 IST
weight loss pumpkin soup- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEFOODFILL weight loss pumpkin soup

सर्दियों में गर्मागरम सूप पीना सभी को पसंद है। ये ना केवल शरीर से लिए लाभकारी होता है बल्कि टेस्ट में भी लाजवाब होता है। लेकिन अगर यही सूप आपके वजन को घटाने का काम करें तो ये उन लोगों के लिए और ज्यादा जरूरी हो जाता है जो बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। आज हम आपको कद्दू का सूप बनाने की रेसिपी बताएंगे। साथ ही बताएंगे कि कैसे कद्दू वजन को घटाने में आपकी मदद करेगा। 

जानें कद्दू का सूप कैसे घटाएगा आपका वजन

100 ग्राम कद्दू में 0.5 ग्राम फाइबर होता है। यानी कि अगर आप एक कप कद्दू का सूप आपको 3 ग्राम तक फाइबर दे सकता है। इससे आपका वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होगी।ऐसा इसलिए क्योंकि जितनी मात्रा में आप फाइबर का सेवन करेंगे ये उतना ही आपके पाचन तंत्र को मजबूत करेगा। इससे फैट जमा नहीं होगा। साथ ही आपके शरीर की चर्बी नहीं बढ़ेगी।

ये हैं कद्दू का सूप बनाने की रेसिपी
इस बात का ध्यान रखें कि कद्दू पूरा पका हुआ होना चाहिए। तभी आपका सूप लाजवाब बनेगा। 

कद्दू का सूप बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • कददू
  • प्याज
  • गाजर
  • पुदीना
  • धनिया की पत्ती
  • काला नमक
  • काली मिर्च कुटी हुई
  • रिफाइंड

बनाने की विधि- सबसे पहले कद्दू लें और उसे काट लें। इसके बाद एक प्याज और गाजर को महीन काटकर रख लें। अब एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। इसके बाद इसमें करीब एक चम्मच तेल डालें। जैसे ही तेल गर्म हो जाए तो इसमें महीन कटा हुआ प्याज और गाजर को डालकर फ्राई करें। अब इसमें कटा हुआ बारीक कद्दू डालें और प्लेट से ढक दें। जब कद्दू पकने लगे तो गैस बंद कर दें और मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। इसके बाद इसमें गर्म पानी मिला दें। इसमें अब काला नमक, काली मिर्च कुटी हुई, पुदीना और धनिया के पत्ते हाथ से मसलकर डाल दें। अब इसे बाउल में निकालकर सर्व करें। 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement