Friday, May 10, 2024
Advertisement

नाश्ते में खाएं पानी से भरपूर ये 2 फल, 45 डिग्री गर्मी में भी नहीं सताएगी लू और डिहाइड्रेशन की चिंता

नाश्ते नें तरबूज और खरबूज: ये दोनों ही फल, गर्मियों के लिहाज से बहुत जरूरी हैं। क्योंकि ये बढ़ते तापमान के साथ कई समस्याओं से बचा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 16, 2023 8:05 IST
 muskmelon_watermelon_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL muskmelon_watermelon_benefits

नाश्ते नें तरबूज और खरबूज:  नाश्ते नें तरबूज और खरबूज, आपको इस चिलचिलाती गर्मी से बचा सकते हैं। जी हां, जैसे-जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है, शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसकी वजह आपकी स्किन ड्राई हो सकती है और पेशाब से जुड़ी समस्याओं के भी आप शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं, शरीर में पानी की कमी होने से आप लू यानी हीट स्ट्रोक के आसान शिकार हो सकते हैं। ऐसे में सुबह घर से निकलते समय,  इन फलों को खाकर निकलना कई  समस्याओं से आपको बचा सकता है। तो, आइए जानते हैं नाश्ते नें तरबूज और खरबूज (Muskmelon watermelon in breakfast) के फायदे।

नाश्ते नें तरबूज और खरबूज खाने के फायदे-Muskmelon watermelon in breakfast 

1. तरबूज और खरबूज हैं पानी से भरपूर

तरबूज और खरबूज, दोनों ही 90% पानी से भरपूर हैं। ये दोनों फल आपके शरीर के तमाम हिस्सों को पानी से भरने का काम करते हैं और डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। साथ ही इससे पेट ठंडा रहता है, शरीर का तापमान बैलेंस रहता है और आप लू से बचे रहते हैं। इसके अलावा ये शरीर की गर्मी को कम करने और पेशाब से जुड़ी समस्याओं से बचाने में मददगार है।

इस आम के सामने चीनी भी फीकी, मिठास इतनी कि Mango Shake देगा मिठाई का स्वाद

2. शरीर को देते हैं इलेक्ट्रोलाइट्स

तरबूज और खरबूज, दोनों कि मल्टी विटामिन से भरपूर है। ये शरीर को सोडियम, पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे तत्वों को बढ़ावा देता है। इससे शरीर में ये इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस रहते हैं और गर्मियों में आपको कमजोरी या बेहोशी जैसी शिकायत नहीं होती है। 

benefits_of_muskmelon_watermelon

Image Source : FREEPIK
benefits_of_muskmelon_watermelon

3. फाइबर से भरपूर

तरबूज और खरबूज, दोनों ही फाइबर से भरपूर हैं और इनका सेवन आपके मेटाबोलिज्म को ठीक रखने में मदद करता है। तो, जब आप इसे सुबह-सुबह खाते हैं तो ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

बिना फ्रिज के आइसक्रीम कैसे बनाएं? जानें ये मजेदार और आसान तरीका

4. एनर्जी बूस्टर 

तरबूज और खरबूज, दोनों ही एनर्जी बूस्टर हैं। नाश्ते में इन्हें खाने से आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। इसलिए, आप तरबूज और खरबूज को अपने गर्मियों के नाश्ते में जरूर शामिल करें और सेहत से जुड़ी समस्याओं से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement