Friday, July 26, 2024
Advertisement

गुजराती डिश ढोकला को दें नया ट्विस्ट, घर में ऐसे बनाएं तंदूरी Dhokla

dhokla recipe: बेसन से बना ढोकला नाश्ते के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। यहां हम आपको तंदूरी ढोकला बनाने की रेसिपी बता रहे हैं।

Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 17, 2023 17:15 IST
dhokla recipe in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dhokla recipe in hindi

गुजराती खाने के शौकीन आपको दुनियाभर में मिल जाएंगे। गुजराती डिश ढोकला काफी पसंद किया जाता है, जो कि आजकल स्ट्रीट फूड में भी मशहूर है। ब्रेकफास्ट और शाम के नाश्ते में खाये जाने वाले ढोकले को कई तरीकों से बनाया जा सकता है। यहां हम आपको ढोकले की एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जिसे खाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा। ढोकले को ट्विस्ट देकर हम आज तंदूरी ढोकला की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप घर में बड़ी आसानी से बना सकते हैं। 

तंदूरी ढोकला बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Tandoori Dhokla)

तंदूरी ढोकला बनाने के लिए 1 कप बेसन, 1 कप खट्टा दही, नींबू का रस 2 चम्मच, बेकिंग सोडा या ईनो 1 पैकेट, चाट मसाला 1 चम्मच, काली मिर्च का पाउडर आधा चम्मच, कश्मीरी लाल मिर्च 1 चम्मच, तेल जरूरत के अनुसार, नमक स्वादानुसार चाहिए होगा।

तंदूरी ढोकला बनाने की विधि

तंदूरी ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े बाउल में 1 कप बेसन, 1 कप खट्टा दही, नींबू का रस 2 चम्मच डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें जरूरत के मुताबिक पानी और स्वादानुसार नमक मिलाएं, इसके बाद करीब 5 से 10 मिनट के लिए अच्छे से फेंटे। जब आपको दिखने लगे कि ये बैटर फूल गया है तब आखिर में ईनो मिलाकर इसे एक बर्तन में तेल लगाकर डालें। अब इस बर्तन को भाप में पकाने के लिए कढ़ाई या कुकर में नीचे स्टैड लगाकर थोड़े पानी के साथ गैस पर रखें। 20 से 25 मिनट में ढोकला तैयार हो जाएगा।

ढोकले में तंदूरी ट्विस्ट

ढोकले को निकाल कर ठंडा करें। अब एक बड़े बाउल में चाट मसाला 1 चम्मच, काली मिर्च का पाउडर आधा चम्मच, कश्मीरी लाल मिर्च 1 चम्मच, 1 चम्मच तेल और 2 चम्मच दही डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिक्स में ढोकले को पीस में काटकर डालें और 5 मिनट के लिए रख दें। आखिर में नॉन स्टिक तवे पर हल्के तेल में ढोकले के सभी पीस डालकर अच्छे से पकाएं। आपका तंदूरी ढोकला तैयार है। इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें: Father's Day 2023: पापा के लिए घर में बनाएं एगलेस चॉकलेट केक, जानें आसान रेसिपी

इस आम के सामने चीनी भी फीकी, मिठास इतनी कि Mango Shake देगा मिठाई का स्वाद

आपके नाश्ते की थाली में जरूर होनी चाहिए 1 कटोरी दही, लू और गर्मी से होगा बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement