Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Healthy breakfast: अगर शरीर में है प्रोटीन की कमी तो, नाश्ते में ऐसे करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

Healthy breakfast: नाश्ते में चिया सीड्स का सेवन आपके शरीर में एनर्जी देने के साथ बॉडी बिल्डिंग में मददगार है। आइए, जानते हैं इसकी वो रेसिपी जो कि फटाफट तैयार हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 02, 2024 8:08 IST
Healthy breakfast recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Healthy breakfast recipes

Healthy breakfast: चिया सीड्स को वेट लॉस करने वालों का फूड माना जाता है। चिया सीड्स में फाइबर और कई विटामिन्स होते हैं जो कि आपके पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं। ये आपके शरीर में मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा ये बॉडी बिल्डिंग में मददगार है और प्रोटीन की कमी को दूर करता है। पर बहुत से लोगों को नाश्ते में चिया सीड्स के सेवन का तरीका मालूम नहीं होता। तो, आइए जानते हैं चिया सीड्स की कुछ रेसिपी जिन्हें आप अपने ब्रेकफास्ट (chia seeds recipes for breakfast) में जमा कर सकते हैं।

नाश्ते के लिए चिया सीड्स की रेसिपी-Chia seeds recipes for breakfast 

1.  चिया सीड्स सत्तू ड्रिंक

पानी ही एकमात्र ऐसा तरल पदार्थ नहीं है जिसमें आप इन बीजों को भिगो सकते हैं। तो, 1 गिलास पानी में 1 चम्मच चिया बीज मिलाएं। ऊपर से अजवाइन और काला नमक व जीरा पाउडर मिला लें। फिर इस चिया सीड्स सत्तू ड्रिंक को आप सुबह खाली पेट पी लें। ये प्रोटीन ड्रिंक आपके लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम करती है।

chia seeds recipes

Image Source : SOCIAL
chia seeds recipes

मोटापे पर सीधा वार करता है शहद, रोज सुबह इन 3 चीजों के साथ मिलाकर पी लें

2. चिया पुडिंग

आप चिया पुडिंग ब्रेकफास्ट में बना सकता है। ये बिलकुल हलवे जैसा होता है। आप इस व्यंजन को जूस या दूध के साथ बना सकते हैं, जिसमें वेनिला और कोको पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि चिया सीड्स को भून लें और फिर इसे पीस कर रख लें। इसके बाद इसमें दूध डालें और इसे पकाएं। फिर ऊपर से घी डालकर पकाएं और गुड़ मिलाएं। इस तरह से आप इसे ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं। 

मेथी की खस्ता पूरी बनाकर खाएं, समोसा कचौरी खाना भूल जाएंगे, नोट कर लें रेसिपी

3. चिया स्मूदी जूस

आप चिया सीड्स से स्मूदी बना सकते हैं। आप इसे अलग-अलग फलों के साथ मिलाकर चिसा सीड्रस के साथ स्मूदी बना सकते हैं। आपको करना ये है कि चिया सीड्स को फलों के साथ मिलाएं और फिर इसे पीस लें। फिर इसमें दूध मिलाएं। फिर से मिक्स करें और फिर इस स्मूदी को पिएं। तो, इस प्रकार से नाश्ते में आपको चिया सीड्स के ये रेसिपी खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement