Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मोटापे पर सीधा वार करता है शहद, रोज सुबह इन 3 चीजों के साथ मिलाकर पी लें

Honey For Weight Loss: वजन घटाने के लिए शहद असरदार साबित होता है। शहद को नींबू, दालचीनी और लहसुन के साथ मिलाकर पीने से तेजी से मोटापा कम होता है। जानिए वजन घटाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 01, 2024 18:35 IST
Honey For Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए शहद

आजकल हर कोई वजन घटाने के चक्कर में पड़ा है। जिम, वॉक, एक्सरसाइज और डाइटिंग करने वालों की बड़ी संख्या मिल जाएगी। कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं। हालांकि सभी घरेलू नुस्खे मोटापा कम कर दें ये जरूरी नहीं है। आज हम आपको शहद से मोटापा कम करने का आसान तरीका बता रहे हैं। वैसे शहद को ज्यादातर लोग वजन घटाने में इस्तेमाल करते हैं। शहद और नींबू मिलाकर पीने से तेजी से वजन कम होता है। कुछ लोग ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने लगते हैं। दरअसल शहद में कई तरह के तत्त्व पाए जाते है, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं और वजन भी कम करते हैं। शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। जानिए मोटापा कम करने के लिए कैसे करें शहद का इस्तेमाल।

  1. शहद और दालचीनी- अगर आप 1 कप ग्रीन टी में शहद और दालचीनी पाउडर डालकर पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज़्म प्रक्रिया तेज होती है। इससे आपको दिनभर ऊर्जा मिलती है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इस चाय को पीने से आप काफी समय कर भरा-भरा फील करते हैं। शहद और दालचीनी मोटापा कम करते हैं।

  2. शहद और लहसुन- सुबह खाली पेट शहद के साथ लहसुन खाने से कई फायदे मिलते हैं। इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होता है और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है। शहद और लहसुन खाने से मोटापा भी कम होता है। 

  3. शहद और नींबू- रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और आधा नींबू का रास मिला पीने से मोटापा कम होता है। इससे शरीर को विटामिन सी मिलती है और बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है। नींबू और शहद से मेटाबोलिज्म तेज होता है। इससे काफी देर भूख नहीं लगती है। 

बेसन या सूजी, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, डाइट में शामिल करने से पहले जान लें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement