Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बेसन या सूजी, वजन घटाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, डाइट में शामिल करने से पहले जान लें

Besan vs Suji For Weight Loss: वजन घटाने के लिए लोग सूजी और बेसन को डाइट में शामिल करते हैं। मैदा की जगह सूजी और बेसन खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आइये जानते हैं बेसन या सूजी वेट लॉस में क्या ज्यादा असरदार है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 31, 2024 18:25 IST
Besan Suji- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए बेसन या सूजी

आजकल हर कोई वजन घटाने के चक्कर में लगा है। बिना जिम और एक्सरसाइज के कैसे वजन घटाएं ऐसे नुस्खे सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं। वैसे मोटापा बीमारियों की जड़ है। इसे जितनी जल्दी हो सके कंट्रोल कर लेना चाहिए। वजन बढ़ने और कम होने में आपकी डाइट सबसे बड़ा रोल प्ले करती है। लंबे समय तक सिटिंग जॉब करने और अनहेल्दी खाना खाने से मोटापा बढ़ता है। शिफ्ट में काम करने वाले वर्किंग लोगों के लिए नियमित रूप से जिन जाना भी आसान नहीं है। ऐसे में सिर्फ डाइट में कुछ बदलाव करके भी आप वजन कम कर सकते हैं। वेट लॉस डाइट में मैदा को हटाकर सूजी और बेसन का इस्तेमाल करें। ये दोनों चीजें आसानी से मिल जाती हैं और खाने में भी टेस्टी लगती हैं। आप घर पर सूजी और बेसन का इस्तेमाल कर वजन कम कर सकते हैं। हालाकि दोनों में से कौन सी चीज जल्दी वजन घटाती है ये भी जानना जरूरी है। 

वजन घटाने के लिए सूजी 

सूजी में भरपूर फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहायड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम और थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सूजी में फाइबर ज्यादा होता है जिससे पेट जल्दी भर जाता है। सूजी से बनी चीजें खाने का बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। सूजी से काफी देर तक पेट भरा रहता है। इसलिए मोटापा तेजी से कम होता है। वजन घटाने के लिए सूजी बेहतरीन विकल्प है।

वजन घटाने के लिए बेसन

बेसन में भी फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। बेसन में कॉपर, पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बेसन से बनी चीजें खाने के काफी समय बाद तक पेट भरा रहता है। ऐसे में आप बार-बार खाने से बचते हैं। अनहेल्दी खाने से बचते हैं और मोटापा कम होने लगता है। बेसन सिर्फ मोटापा ही कम नहीं करता है बल्कि इससे कई बीमारियां भी दूर होती है। कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में बेसन मदद करता है। बेसन शरीर में खून की कमी दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाता है। आप बेसन को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेसन या सूजी क्या है ज्यादा फायदेमंद

100 ग्राम सूजी में 360 कैलोरी पाई जाती हैं और 100 ग्राम बेसन में 387 कैलोरी होती हैं। सूजी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है और ग्लूटेन लेवल भी बढ़ा रहता है। बेसन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है और ये ग्लूटेन फ्री है। वजन कम करने के लिए दोनों फायदेमंद हैं, लेकिन डायबिटीज के मरीज को सूजी की बजाय बेसन खाना चाहिए।

मलाई से निकालें ढेर सारा घी और मावा भी हो जाएगा तैयार, बचे हुए मटीरियल से जमा लें दही, जानें कैसे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement