Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

पुरानी खांसी में कारगर है लौंग की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

लौंग की चाय, बलगम को तोड़ने और पुरानी से पुरानी खांसी को कम करने में मददगार है। आइए, जानते हैं इसे पीने के कुछ खास फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 04, 2022 22:33 IST
clove_tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK clove_tea

सर्दी में लोगों को कई सारी समस्याएं हो जाती हैं। दरअसल, तापमान कम होने से जुकाम, खांसी और कई प्रकार की एलर्जी ट्रिगर करती हैं। ये आमतौर पर ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और पुरानी खांसी का कारण बनती है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप इस मौसम में कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें। ऐसी ही एक चीज है लौंग की चाय (Cloves tea benefits in hindi)। दरअसल, लौंग की चाय कई प्रकार से सेहत के लिए फायदेमंद है।

लौंग की चाय पीने के फायदे -Cloves tea benefits in hindi

1. पुरानी खांसी में कारगर

लौंग की चाय पीने के कई फायदे हैं। पहले तो ये पुरानी खांसी या कहें कि ड्राई कफ की समस्या को भी कम करने में मददगार है। पुरानी खांसी कई बार निमोनिया और ब्रोंकाइटिस की वजह से परेशान करती है। ऐसे में लौंग का एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पुरानी खांसी को कम करने में मददगार है। 

25% युवाओं में होती है ये बीमारी, पैरों में नजर आता है नीली नसों का मकड़जाल

2. कफ वाली खांसी में फायदेमंद

कफ वाली खांसी में लौंग की चाय का सेवन काफी फायदेमंद है। दरअसल, ये चाय कफ को तोड़ने और बलगम पिघलाने में मददगार है। इस पीने से आपको कफ वाली खांसी ले निजात पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये आपके फेफड़ों को आराम पहुंचाने में भी काफी कारगर तरीके से मदद करती है। 

3. एंटी एलर्जिक है

लौंग का एक खास गुण ये है कि ये एंटी एलर्जिक है। यानी कि ये किसी भी प्रकार की एलर्जी को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में सर्दियों का मौसम एलर्जी का मौसम कहलाता है और इस मौसम में लौंग की चाय पीना आपको कई प्रकार के एलर्जी से बचाव में मदद कर सकता है। 

हाई बीपी और गैस समेत इन 4 समस्याओं में पिएं ठंडा दूध, जानें सेहत के लिए इसके खास फायदे

4. एंटी इंफ्लेमेटरी है

लौंग की चाय एंटी इंफ्लेमेटरी है। दरअसल, इस चाय को पीने से फेफड़ों की सूजन कम होती है और आप राहत महसूस कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है तो लौंग की चाय जरूर पिएं।

लौंग की चाय को बनाने का तरीका

लौंग की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में लौंग को उबाल लें और फिर इसे छान लें। अब इस चाय में शहद मिलाएं और फिर इसे पिएं। आप राहत महसूस करेंगे।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement