Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हलवाई जैसे दही भल्ले कैसे बनाएं? जानें सबसे फेमस और आसान रेसिपी

Dahi Bhalla Recipe: दही भल्ला खाना बहुत सारे लोगों को पसंद है। लेकिन, ज्यादातर लोग इसे बनाना नहीं जानते हैं। आइए, जानें इसे घर में कैसे बनाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 14, 2024 19:58 IST
Dahi Bhalla Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dahi Bhalla Recipe

Dahi Bhalla Recipe: दही-भल्ला भारत के कुछ सबसे फेमस स्ट्रीट फूड में से एक है। इसे लोग खरीद-खरीद कर खाते हैं और नजाने कितना पैसा इस पर खर्च करते हैं। लेकिन, फिर भी कई बार सही सा स्वाद नहीं मिलता है। ऐसे में आज हम जानेंगे कि घर में हलवाई जैसे दही भल्ले कैसे बनाए जाते हैं। इन्हें बनाने की विधि क्या है और इसकी सबसे फेमस रेसिपी कौन सी है। तो, आइए जानते हैं दही भल्ला कैसे बनाएं।

घर में ऐसे बनाएं दही-भल्ला

दही भल्ला का बैटर बनाना

दही भल्ला का बैटर बनाने के लिए ½ कप उड़द दाल और 4 बड़े चम्मच मूंग दाल को पानी में दो बार धो लें। फिर दोनों दालों को रात भर या कम से कम 4 से 5 घंटे के लिए भिगो दें। बाद में सारा पानी निकाल दें। एक ग्राइंडर जार में दाल के साथ ½ चम्मच जीरा और एक चुटकी हींग डालें। आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच मोटा कटा हुआ अदरक भी मिला सकते हैं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और सभी सामग्री को पीसकर मुलायम घोल बना लें। बैटर को छूने पर यह दानेदार नहीं लगना चाहिए।  6 से 7 बड़े चम्मच पानी डालें।

Valentine's Day 2024: पार्टनर को दें सरप्राइज, वैलेंटाइन डे पर घर में बनाएं रेड वेलवेट केक

पिसे हुए बैटर को एक बाउल में निकाल लीजिए। इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। बैटर को कुछ मिनट तक तेजी से हिलाएं। ह तेज हिलाने से बैटर अधिक हल्का और फूला हुआ हो जाता है। इस बैटर की सही स्थिरता का परीक्षण फ्लोटिंग टेस्ट है। एक छोटी कटोरी में थोड़ा पानी लें। पानी में 1 चम्मच घोल डालें। बैटर तैरना चाहिए। अगर यह तैरता नहीं है, तो इसका मतलब है कि इसकी स्थिरता पतली है। बैटर को गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ा सा सूजी या चावल का आटा मिलाएं। 

Dahi Bhalla

Image Source : SOCIAL
Dahi Bhalla

भल्ला ऐसे बनाएं-

अब कड़ाही में तेल डालें और इसमें भल्ला बनाकर डालें। सबको अच्छी तरह से पकने दें और फिर एक भगोने में पानी डालकर उसमें इसे डाल लें। 

Vasant Panchami पर बनाएं रवा केसरी, परफेक्ट रंग और स्वाद के लिए अपनाएं ये रेसिपी

अब दही तैयार करें

दही भल्ला के लिए दही तैयार करना है तो पहले दही को फेंट लें और इसमें नमक, चीनी, जीरा पाउडर, लाल मिर्च और काली मिर्च पाउडर डालें। सबको अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आपको करना ये है कि पानी से भल्ला निकाल-निकालकर दही में डालें। अब दही के साथ भल्ला निकालकर एक प्लेट में डालें और इस पर नमकीन, पापड़ी और अनार के दाने डालें। ऊपर से हल्का काला नमक मिलाएं। धमनिया पत्ता डालें और सर्व करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement