Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

धनतेरस के दिन कुबेर को भोग में चढ़ाते हैं ये 3 चीजें, फटाफट लिख लें इनकी रेसिपी

धनतेरस पर महालक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की पूजा होती है। ऐसे में धनतेरस पर कई प्रकार के पकवान और भोग बनाने की परंपरा रही है। खास बात ये है कि इस दिन धनिया, चावल, गुड़ और घी का बहुत महत्व होता है। ऐसे में जानते हैं इन चीजों से कुछ खास भोग कैसे तैयार कर सकते हैं। इनकी रेसिपी क्या है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 09, 2023 17:08 IST
Dhanteras Bhog Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dhanteras Bhog Recipe

धनतेरस की पूजा दिवाली की पूजा से कम नहीं होती है। इस दिन महालक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की पूजा होती है। इस दौरान पूजा में कई प्रकार के भोग लगाए जाते हैं जिनमें आप कई चीजों को बना सकते हैं। लेकिन, खास तौर पर इस दिन गुड़, धनिया, घी और चावल का खास महत्व होता है। ऐसे में आप इन्हीं चीजों से भोग बना सकते हैं और पूजा में इस्तेमाल होने के बाद प्रसाद रूप में खा सकते हैं। तो, आइए जानते हैं धनतेरस के इस अवसर पर हम क्या बना सकते हैं और क्या खा सकते हैं। साथ ही इन्हें बनाने की रेसिपी क्या है।

धनतेरस के दिन कुबेर को भोग में चढ़ाते हैं ये 3 चीजें

1. धनिया की पंजीरी

धनतेरस पर आप धनिया की पंजीरी बना सकते हैं। आपको करना ये है कि धनिया लें और इसे हल्का सा भून लें। फिर इसे पीसकर रख लें। थोड़ी चीनी पीसकर भी रख लें।  अब घी में ये धनिया पाउडर मिला लें। जब ये भूनने लगे तो इसमें चीनी मिला लें। ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालें। गैस बंद कर लें। इलायची पाउडर मिलाएं और तैयार हो गई आपकी धनिया पंजीरी। 

दिवाली पर बिना मावा के बनाएं टेस्टी मलाई लड्डू, सिर्फ पनीर और ये 4 चीजें चाहिए, जानें पूरी रेसिपी

2. चावल की खीर 

चावल की खीर बनाने के लिए चावल को भिगोकर रख लें। फिर दूध में चावल डालें और इसे धीमी आंच पर पकने दें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा केसर मिलाएं और इसे अच्छी तरह से पकने दें। चब खीर पकी हुई नजर आए तो इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें और चीनी मिलाकर पकाएं। ऊपर से ड्राई फ्रूट से सजाएं और सर्व करें।

kheer recipe

Image Source : SOCIAL
kheer recipe

दिवाली की सफाई में फट गए हैं हाथ-पैर, इस तरह घर पर करें पैडीक्योर और मैनीक्योर

3. गुड़ और घी से बनी लापसी

गुड़ और घी से बनी लापसी इस दिन महालक्ष्मी को भोग के रूप में चढ़ती है। आपको करना ये है कि कड़ाही में घी डालें और इसमें आटा डालकर भून लें। फिर इसमें पानी डालें और गुड़ डालकर पकाएं। पकने के दौरान इसमें घी डालते रहें। थोड़ा सा इलायची पाउडर मिलाएं और अच्छी तरह से पकने दें। जरूर पड़े तो और पानी मिला लें। ऊपर से एक चम्मच घी डाल लें और अच्छी तरह से पका लें। तो, इस धनतेरस आप घर में इन चीजों को बना खा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement