Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

न काटने की जरूरत, न पकाने की! सर्दियों की आलसी सुबह करें इस ड्राई फ्रूट का नाश्ता

Doodh makhana recipe: सर्दियों के नाश्ते में कुछ बनाना और खाना, दोनों ही मुश्किल लगता है। ऐसे में आप इस ड्राई फ्रूट को अपना नाश्ता बना सकते हैं और बिना समय लगाए इसे खा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 02, 2024 7:56 IST
doodh makhana- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL doodh makhana

Doodh makhana recipe:  सर्दियों यानी कि एक आलसी मौसम जिसकी सुबह और भी आलसी होती है। होता ये है कि सर्दियों में सुबह उठकर अक्सर कुछ बनाने का मन नहीं करता। साथ ही कुछ खाने का तो बिलकुल भी नहीं जिस वजह से लोग नाश्ता करने से बचते हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ ऐसा नाश्ता मिल जाए जिसे बनाने में बहुत समय न लगे तो जिंदगी कितनी आसान हो सकती है न। तो, इस ड्राई फ्रूट से बना ये नाश्ता सर्दियों की आलसी सुबह के लिए बेस्ट हो सकता है। खास बात ये है कि आपको इसे बनाने की जरूरत नहीं है, न ही इसके लिए कुछ  काटने और मिलाने की। तो, आइए विस्तार से जानते हैं क्या है ये नाश्ता।

सर्दियों की आलसी सुबह करें इस ड्राई फ्रूट का नाश्ता

सर्दियों की आलसी सुबह आप नाश्ते में दूध और मखाना खा सकते हैं। आपको करना कुछ नहीं है। अगर आपको गर्म दूध पसंद है तो दूध गर्म कर लें या ठंडा दूध पसंद है इसे ठंडा कर लें। फिर इसमें मखाना मिलाएं और 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। मखाना जब थोड़ा दूध सोख लेगा तब इसे आराम से बैठकर खाएं। ये हो गया आपका झटपट नाश्ता। तो, बस सर्दियों में समय निकालें और नाश्ते में मखाना दूध खाएं।

doodh makhana recipe

Image Source : SOCIAL
doodh makhana recipe

फैटी लिवर के मरीज पिएं इन पत्तों का पानी, अक्सर लोग उबालकर फेंक देते हैं!

नाश्ते में मखाना दूध खाने के फायदे

1. फाइबर से भरपूर

नाश्ते में दूध मखाना खाना शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। ये फाइबर से भरपूर है जो कि पेट को भर देता है और फिर एनर्जी देता है। साथ ही इससे पाचन तंत्र संतुलित रहता है और इसका कामकाज सही रहता है। इसके अलावा सुबह-सुबह इसे खा लेने से आपको दिनभर भूख नहीं लगेगी। 

सुबह के समय एक कप काली चाय पीने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

2. प्रोटीन से भरपूर

दूध और मखाना दोनों ही प्रोटीन से भरपूर है और सेहत के लिए फायदेमंद है। इस खाना शरीर को एनर्जी देता है और आलस से बचाता है। साथ ही ये ब्रेन बूस्टर भी है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करता है। तो, बस इन तमाम कारणों से और समय की कमी होने की वजह से आपको नाश्ते में दूध मखाना खाना चाहिए। तो, अगर आपने अभी तक ट्राई नहीं किया है तो एक बार ट्राई जरूर करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement