Sunday, April 28, 2024
Advertisement

फैटी लिवर के मरीज पिएं इन पत्तों का पानी, अक्सर लोग उबालकर फेंक देते हैं!

अक्सर इन पत्तों को लोग तरह-तरह की सब्जियां बनाने के लिए उबालकर इस्तेमाल करते हैं और फिर इसके पानी को फेंक देते हैं। जबकि ये लिवर के लिए इस्तेमाल हो सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 02, 2024 7:04 IST
palak ka pani - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL palak ka pani

क्या आप पालक का साग, रायता और पालक पनीर जैसी सब्जियां खाते हैं? तो, आप समझते होंगे कि इन चीजों को बनाने के लिए पालक को उबालकर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, उबालने के बाद पालक का पानी अक्सर लोग फेंक देते हैं। जबकि, ये सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, पालक का पानी में प्रोटीन के साथ आयरन और विटामिन ए होता है। इसके अलावा ये एक क्लींजर की तरह भी काम करता है और अपने लैक्सेटिव गुणों की वजह से कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं  लिवर के लिए पालक का पानी पीने के फायदे (palak ka pani pine ke fayde for fatty liver)

फैटी लिवर में पालक का पानी पीने के फायदे

फैटी लिवर के मरीजों में फैट लिपिड्स लिवर में जमा हो जाता है और फिर लिवर के कामकाज को स्लो करता है। ऐसे में पालक का पानी लिवर में जमा फैट को पिघलाने में मदद कर सकता है। ये आपके लिवर के काम काज को तेज करता है और फिर शरीर के बाकी फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। दरअसल, पालक का पानी लिवर सेल्स में जाकर इसे फ्लश ऑउट करता है और फिर इसकी गर्माहट फैट लिपिड्स को पिघलाने में मदद करता है। इस प्रकार से ये लिवर के लिए एक डिटॉक्सीफाइंग एजेंट की तरह काम करता है।

palak ka pani for fatty liver

Image Source : SOCIAL
palak ka pani for fatty liver

सुबह के समय एक कप काली चाय पीने से नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

फैटी लिवर में पालक का पानी पीने का तरीका

फैटी लिवर में पालक का पानी पीने का सही तरीका ये है कि पालक का पानी लें और फिर इसमें थोड़ा सा काला नमक मिला लें। फिर एक बार थोड़ा सा उबाल लें और इस पानी को पिएं। आपको ये पानी गर्म-गर्म ही पीना है तभी इसका ज्यादा फायदा होगा।

इस सब्जी का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, हड्डियां होगी मजबूत; इस समय पियें

ध्यान रखें कि इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं क्योंकि ये इस समय ज्यादा असर करेगा। बता दें कि ये पानी आपके पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है और कब्ज और आंतों से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। साथ ही इसमें आयरन है जो खून की कमी से बचाता है और इसका विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement