Friday, May 10, 2024
Advertisement

करेले के कड़वेपन की वजह से दूर भागते हैं, ये टिप्स दूर करेंगे कड़वापन

आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप करेले का कड़वापन आसानी से दूर कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 23, 2022 18:48 IST
Bitter Gourd- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Bitter Gourd

Highlights

  • करेले में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • कड़वे स्वाद की वजह से लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कतराते हैं।
  • इन तरीकों की मदद से आप इस इसके कड़वेपन को दूर कर सकते हैं।

करेले का स्वाद भले ही कड़वा हो लेकिन सेहत के मामले में ये किसी वरदान से कम नहीं है। रोजाना इसे अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कई तरह से लाभ मिलते हैं। करेला शरीर के हर ऑर्गन को फिट रखने में  मदद करता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर, वजन, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ खून साफ करने में मदद करता है। हालांकि, इसके कड़वे स्वाद की वजह से लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कतराते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप करेले का कड़वापन आसानी से दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं। 

1 जब भी आप करेले की सब्जी बनाएं तो पहले करेले को छील लें और इसे काटकर बीज भी निकाल दें क्योंकि इसके बीज काफी कड़वे होते हैं और फिर आप सब्जी बनाएं। ऐसा करने से करेले का कड़वापन कम हो जाएगा। 

चावल ज्यादा पक गया है तो मायूस होने की जरूरत नहीं, ऐसे करें यूज कि चटोरे हो जाएंगे घरवाले

2. करेले के कड़वापन को कम करने के लिए करेले को छीलकर इसके छोटे-छोटे स्लाइस काट लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में नमक डालकर उसमें इन करेले के टुकड़ों को डाल छोड़ दें करीब आधा घंटे बाद इन्हें पानी से निकाल लें। इसके बाद ही सब्जी बनाएं। इससे सब्जी की कड़वाहट गायब हो जाती है।

3. करेले की सब्जी बनाने से पहले इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। फिर इन्हें दही में डूबोकर लगभग एक घंटे तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे करेले का कड़वापन दूर हो जाएगा। 

4. करेले की कड़वाहट को दूर करने के लिए पहले उसे छील लें उसके बाद उसपर सुखा आटा और नमक लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे धोकर इसकी सब्जी बनाएं। 

5.जब भी आप करेले की सब्जी बनाएं तो उसमें प्याज, सौंफ या मूंगफली का इस्तेमाल किसी न किसी रूप में जरूर करें। ये सभी चीजें करेले के कड़वेपन को दूर करने में मदद करती हैं।  

 Recipe: एक ही तरह की डिश खा कर हो गए हैं बोर तो इस बार ट्राई करें बीटरूट मंचूरियन, जानें आसान रेसिपी 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement