Friday, April 26, 2024
Advertisement

Tea Cake Recipe : शाम की चाय के साथ जरूर बनाएं ये केक, आसान है रेसिपी

सर्दी के मौसम में शाम की चाय के साथ स्नैक्स मिल जाए तो चाय का मजा दोगुना हो जाता है। यहां हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसे केक की रेसिपी जिसे शाम के चाय के साथ आप इंजॉय कर सकते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: October 28, 2022 13:32 IST
tea snacks recipe- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY टी केक रेसिपी

Tea Cake Recipe : सर्दी के मौसम में शाम की चाय का इंतजार सभी को रहता है। इस चाय के साथ लोग कुछ ना कुछ स्नैक्स खाना भी पसंद करते हैं। अक्सर लोगों के घरों में शाम की चाय के साथ वही पुराने स्नैक्स बनते हैं जिनसे सभी का मन भर चुका होता है। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं इवनिंग टी के साथ इंजॉय किए जाने वाले केक की रेसिपी। इस केक को बनाना बेहद आसान है और इस चाय के साथ खाने के बाद आपको लोगों की खूब तारीफ भी मिलेगी। विदेशों में लोग शाम के चाय के साथ इस केक को खाना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

यह भी पढ़ें: Katori Chaat: बारिश में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर में बनाएं ये स्ट्रीट स्टाइल चाट

सामग्री

  • 1 कप मैदा
  • 1 चम्मच बेकिंग पाउडर
  • 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 2 अंडे 
  • 1 कप चीनी
  • 1/2 कप मक्खन
  • 1 कप फुल क्रीम दूध 
  • 1 चम्मच वनिला अर्क
  • बटर पेपर

केक बनाने की विधि

केक बनाने की सामग्री को मिलाने से पहले आप ओवन को 180 C पर 15 मिनट के लिए प्रीहीट करने के लिए लगा दें। अब एक बड़े गहरे बर्तन में चलनी की मदद से मैदा, चीनी, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को एक साथ छान लें। इस मिक्स में मक्खन, अंडे, दूध और वेनिला अर्क मिलाएं और एक इलेक्ट्रिक बीटर की मदद से तब तक फेंटें जब तक कि खूब फूल ना जाए। 

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से हैं परेशान, इन तेलों के इस्तेमाल से दूर होगी समस्या

केक मिक्स का बैटर तैयार होने के बाद एक गहरा और चौड़ा केक टिन लें और उसमें बटर पेपर बिछा दें। इसके बाद केक के बैटर को इसमें डालकर अच्छे से फैलाएं। इस टिन को प्रीहीट ओवन में 30 से 35 मिनट के लिए बेक करें। आप केक को टूथपिक की मदद से चेक कर सकते हैं कि ये तैयार हुआ है या नहीं। अगर नहीं तैयार हुआ हो तो इसे 5 मिनट के लिए और ओवन में रख दें। केक तैयार होने के बाद केक टिन को ओवन से निकालकर 15 मिनट के लिए बाहर रखें और फिर सर्विंग प्लेट पर इसे निकालकर शाम की चाय के साथ इंजॉय करें।

Chhath 2022 Kharna Kheer Recipe: खरना पर गुड़ की खीर का लगाया जाता है भोग, यहां जाने रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement