सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से हैं परेशान, इन तेलों के इस्तेमाल से दूर होगी समस्या

सर्दी के मौसम से के साथ ही रूखी और बेजान त्वचा की समस्या शुरू हो जाती है। महंगे मॉइश्चराइजर भी इस मौसम में फेल हो जाते हैं। यहां हम आपको बताएंगे उन तेलों के बारे में जिनके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: October 27, 2022 13:39 IST
body oils- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नहाने के बाद शरीर पर इन तेलों को लगाना होता है अच्छा

देश में सर्दी के मौसम की दस्तक हो चुकी है। एक तरफ जहां इस मौसम में पसीने से राहत मिलती है तो वहीं दूसरी तरफ रूखी और बेजान त्वचा की समस्या शुरू हो जाती है। सर्दियों के मौसम में लोगों की स्किन ज्यादा ड्राई हो जाती है। ड्राई स्किन के कारण त्वचा संबंधी और भी परेशानियां होने लगती हैं। सर्दियों में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप भी नहाने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं और इसके बावजूद आपकी स्किन ड्राई रहती है तो यहां हम आपको बताने वाले हैं उन तेलों के बारे में जिनका इस्तेमाल स्किन पर करने से आपको दिनभर रूखी और बेजान त्वचा की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Dark Circles Reduce Tips: डार्क सर्कल को छुपाएं नहीं बल्कि छुटकारा पाएं, अपनाएं ये सीक्रेट टिप्स

नारियल तेल - Coconut Oil

नारियल का तेल (Coconut Oil) हर घर में रहता है लेकिन लोगों को इसके सही इस्तेमाल का पता कम होता है। नारियल के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि स्किन पर होने वाली दिक्कतों को दूर करते हैं। अगर आप नहाने के बाद  अपने शरीर पर नारियल तेल लगाएंगे तो आपको दिनभर के लिए ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाएगा। 

जैतून तेल - Olive Oil

जैतून का तेल खाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। सर्दियों में ड्राई स्किन को सॉफ्ट करने के लिए आप जैतून तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल के इस्तेमाल से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है जैतून तेल को अपने चेहरे और स्किन पर लगाएं। इस तेल को लगाने से ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी।

Homemade Herbal Shampoo: सिर्फ 10 रुपये की चीज से घर पर बनाएं नेचुरल शैंपू, हर तरह के बाल होंगे लंबे और मजबूत

बादाम तेल - Almond Oil

बादाम के तेल का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। इसे दूध में मिलाकर भी पिया जा सकता है जो की फायदेमंद साबित होता है। बादाम के तेल को नहाने के बाद शरीर पर लगाने से त्वचा का रूखापन (Skin Dryness) दूर होता है। बादाम का तेल लंबे समय तक त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। 

तिल तेल 

तिल के तेल के इस्तेमाल से स्किन को हाइड्रेट रखा जा सकता है। ड्राई स्किन को दूर करने के लिए तिल के तेल को थोड़ा गर्म करके उंगलियों की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की परेशानी दूर हो जाएगी। स्किन को नमी देने के लिए तिल तेल अच्छा होता है।

Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी से हो चुके हैं परेशान? आपकी किचन में मौजूद इन समान से गायब हो जाएगी आपकी तोंद

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन