Friday, May 17, 2024
Advertisement

घर पर ऐसे बनाएं बिना अंडे वाली मेयोनीज, नोट करें आसान रेसिपी

मेयोनीज बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होती है। यहां हम आपको बिना अंडे वाली मेयोनीज (Mayonnaise Recipe) की रेसिपी बता रहे हैं।

Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 14, 2023 13:54 IST
eggless mayonnaise- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK eggless mayonnaise

मेयोनीज का इस्तेमाल आजकल पास्ता, सैंडविच, बर्गर और पिज्जा में होता है। इसका क्रीमी और खट्टा मीठा स्वाद खाने का जायका बढ़ा देता है लेकिन बाजार में ज्यादातर अंडे से बनने वाली मेयोनीज मिलती है, जिसे शाकाहारी लोग नहीं खा सकते हैं। यहां हम आपको बिना अंडे वाली मेयोनीज की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे घर में आसानी से बनाया जा सकता है। इस रेसिपी से झटपट घर पर बिल्कुल बाजार जैसी मेयोनीज बनेगी, जिसे आप फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

मेयोनीज बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for mayonnaise)

बिना अंडे की मेयोनीज बनाने के लिए आपको चीनी 1 चम्मच, राई पाउडर 1 चम्मच, क्रीम - 1 कप, नमक आधा चम्मच, मैदा 2 चम्मच, विनेगर 1 चम्मच, काली मिर्च 1 चम्मच, रिफाइंड ऑइल 4 चम्मच चाहिए होगा।

मेयोनीज की रेसिपी (mayonnaise recipe)

मेयोनीज बनाने के लिए एक बड़े बाउल में क्रीम लें और इसमें मैदा मिक्स करें। इसके बाद इसमें  नींबू का रस, सिरका और आधा चम्मच नमक मिलाएं। सभी को हैंड ब्लेंडर की मदद से अच्छे से मिक्स करें। हैंड ब्लेंडर से इस मिक्स को फेंटने में 1 मिनट का समय ही लगेगा। अगर आपके पास हैंड ब्लेंडर न हो तो आप चम्मच की मदद से भी इसे अच्छे से 4 से 5 मिनट के लिए फेंट सकते हैं। इसे अच्छे से ब्लेंड करने पर आपको क्रीमी सा मेयोनीज दिखने लगेगा।

इसे किसी एयरटाइट कांच के जार में भरें और फिर फ्रिज में रखकर सेट करें। आपका बिना अंडे का मेयोनीज तैयार है। फ्रिज में मेयोनीज 15 दिन तक खराब नहीं होती है। मेयोनीज में आप हर्ब डालकर इसे अलग अलग स्वाद का भी बना सकते हैं। जब भी आपका सैंडविच, बर्गर और पास्ता खाने का मन हो तब आप इस मेयोनीज को फ्रिज से निकालें और खाएं।

यह भी पढ़ें: घर में सफाई से ऐसे बनाएं क्रिस्पी गोलगप्पे, जानें बाजार जैसा चटपटा पानी बनाने का तरीका

Sawan 2023: व्रत में खाने के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, जानें इसकी आसान रेसिपी

बिना तेल इन 3 तरीकों से बनाएं पकोड़े, खाएं और भूल जाएं मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल की चिंता

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement