Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बिना घिसे इस आसान ट्रिक से झटपट बनाएं गाजर का हलवा, स्वाद ऐसा कि हर कोई मांगकर खाएगा 

अगर आप भी गाजर का हलवा खाना चाहते हैं लेकिन उसे घिसने की वजह से जल्दी बनाकर नहीं खाते हैं तो हम आपके लिए लाये हैं एकदम आसान तरीका। इस ट्रिक की मदद से आप गाजर का हलवा सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं.

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 19, 2023 16:10 IST
Gajar ka halwa - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Gajar ka halwa

ठंड के मौसम में ताजी गाजर आना शुरू हो जाती है। इस मौसम में अगर आपने गाजर का हलवा नहीं खाया तो क्या खाया? मार्केट में आसानी से गाजर का हलवा मिल जाता है, लेकिन इसे घर पर बनाकर खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। गाजर को घिसने की वजह से लोग अक्सर आलस करते हैं और जल्दी बनाकर नहीं खाते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं तो हम आपके लिए लाए हैं गाजर का हलवा बनाने की एकदम आसान विधि। इसमें आपको गाजर घिसने या कद्दूकस करने की ज़रूरत नहीं होगी और स्वाद भी ऐसा कि हर कोई आपसे यह हलवा मांगकर खायेगा। चलिए आपको बताते हैं आप यह रेसिपी कैसे बनायें। जानिए गाजर का हलवा बनाने कि आसान विधि।

गाजर का हलवा बनाने की सामग्री

आधा किलो गाजर, 200 ग्राम मावा, आधा पाव दूध, 250 ग्राम शक्कर, 4, 5 इलायची, ड्राइफ्रूट्स, घी

पालक-कॉर्न सैंडविच खाते ही ठंड होगी फुर्र, सेहत और स्वाद का मिलेगा डबल डोज़; 2 मिनट में होगी तैयार रेसिपी

गाजर का हलवा बनाने की विधि

गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले उसे अच्छे से धोयें और हल्के हाथों से छील लें।अब गाजर को घिसने (कद्दूकस ) की बजाय उसे तुडकों में काटकर प्रेशर कुकर में डालें। अब 5 सिटी आने के बाद गैस को बंद कर दें।अब गाजर को कुकर से बाहर निकालें। आपक गाजर अब एकदम नरम हो गया है इसलिए अब उसे करछुल की मदद से मैश कर दें।अब गाजर को पैन में डालकर उसका पानी सूखने तक भूनें। जब पानी सुख जाए तब गाजर को एक साइड कर पैन में घी डालें। अब घी में गाजर को अच्छे से पकाएं। गाजर को तब तक पकाना है जब तक वे सुनहरे न हो जाएं। जब गाजर पैन पर हल्का चिपकने लगे तब उसमे आधा पाव दूध मिलाएं और फिर अच्छी तरह गाजर को पकाएं। जब दूध से गाजर के हलवा गाढ़ा हो जाए तब आप उसमे 200 ग्राम मावा और इलायची मिलाएं। अब गैस की फ्लेम स्लो कर दें और गाजर के हलवा को धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकाएं। अब आपका गाजर का हलाव सर्विंग के लिए तैयार है।अब इसे ऊपर से ड्राईफ्रुट्स के साथ गार्निश करें। 

टमाटर का फेस पैक मुहांसों का करेगा सफाया, दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर; बस ऐसे करें इस्तेमाल

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement