Sunday, March 03, 2024
Advertisement

मेथी के पराठे में मिला दें ये एक चीज़, स्वाद हो जाएगा कुलचे जैसा; हर कोई मांग कर खाएगा

सर्दियों के मौसम में अगर आपने मेथी का स्वाद से भरा पराठा नहीं खाया तो क्या खाया। चलिए हम आपको बताते हैं आप ये स्वादिष्ट पराठा कैसे बनाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 30, 2023 18:58 IST
Methi paratha recipe in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Methi paratha recipe in hindi

सर्दियों का मौसम आ गया है। इस मौसम में खाने का मज़ा सबसे ज़्यादा आता है और जब बात पराठों की हो तो क्या कहना! इस मौसम में गर्मागर्म पराठा कौन है जो नहीं खाना चाहता। मेथी के पराठों से आप इस मौसम को और भी सुहाना बना सकते हैं। इस मौसम में ताजी-ताजी मेथी मिल जाती है। लेकिन अगर आप कुछ इस स्टाइल में मेथी के पराठे बनाएंगे तो इसका स्वाद कुलचे जैसा लगेगा। इसमें ढेर सारा फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा ये त्वचा के साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चलिए देरी किस बात की हम आपको बताते हैं कैसे बनाएं मेथी का लज़ीज़ पराठा।

मेथी का पराठा बनाने की सामग्री

  • 1 कप कटी हुई मेथी 
  • 2 कप गेंहू का आटा 
  • 1 कप पनीर 
  • आधा चम्मच अजवाइन 
  • 1 चम्मच सूखा धनिया 
  • 1 चम्मच जीरा 
  • 1 चम्मच गर्म मसाला 
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
  • 2, 3 लहसुन की कलियां
  • नमक स्वादानुसार

कमजोर और बेजान बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, हर कोई पूछेगा घने बालों का राज

ऐसे बनाएं मेथी का पराठा:

सबसे पहले मेथी की पत्तियों को साफ़ कर के उन्हें पानी में धो लें। अब मेथी की पत्तियों को एकदम बारीक काट लें। (आप चाहे तो उसे ग्राइंड भी कर सकते हैं ) अब गेहूं का आटा लें और इसमें मेथी की पत्तियों को मिला दें। अब इसमें 1 चम्मच सूखा धनिया, 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच गर्म मसाला, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच अजवाइन, स्वादअनुसार नमक और लहसुन को पीस कर आटे में अच्छी तरह मिलाएं। अब आटे को अच्छी तरह गूंथ लें। पनीर को अच्छी तरह मलकर भुरभुरा कर लें। अब तवे को गैस पर रखें। अब आटे की लोई बनायें। जब लोई बन जाये तब इसमें पनीर को डालें और अब लोई को बंद कर दें। अब इसको रोटी या फिर चाहे तो पराठे के आकार में बेल लें। अब तवे पर पराठा डालकर अच्छी तरह से सेंक कर तेल लगा लें। आपका मेथी का पराठा बनकर तैयार है। अब आप चाहें यो इसका सेवन दही या फिर चटनी के साथ कर सकते हैं। 

सर्दियों में करें केले से बने पैक का इस्तेमाल, मखमल की तरह मुलायम हो जाएगी ड्राई स्किन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement