Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

मकर संक्रांति पर तिल के हलवा से भगवान को लगाएं भोग, जानें बनाने की विधि

भगवान को भोग लगाने के लिए अक्सर लोग मीठे में तिल का हलवा बनाते हैं। सेहत के लिहाज से भी तिल का सेवन फायदेमंद होता है। तिल का हलवा बनाना काफी सरल है। आइए जानते हैं तिल का हलवा बनाने की विधि।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 14, 2024 17:52 IST
Til ka halwa banane ka tarika- India TV Hindi
Image Source : SOCAIL Til ka halwa banane ka tarika

मकर संक्रांति के पर्व को हिंदू धर्म के लोग बेहद श्रद्धा भाव से मनाते हैं। इस दिन तिल से बनी चीजों को दान करने और खाने की परंपरा रही है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन तिल खाना काफी शुभ होता है। इसलिए मकर संक्रांति के पर्व पर लोग अपने घरों में तिल के लड्डू , चिक्की और कई तरह पकवान बनाते हैं।  ऐसे में इस दिन आप लड्डुओं के साथ आप तिल का हलवा भी बना सकते हैं। भगवान को भोग लगाने के लिए अक्सर लोग मीठे में तिल का हलवा बनाते हैं। सेहत के लिहाज से भी तिल का सेवन फायदेमंद होता है।  तिल का हलवा बनाना काफी सरल है। आइए जानते हैं तिल का हलवा बनाने की विधि।

तिल का हलवा बनाने के लिए सामग्री

सफेद तिल – 1 कटोरी, सूजी – 1 कटोरी, बादाम कटे – 1 टेबल स्पून, काजू कटे – 1 टेबलस्पून, अखरोट कटा – 1 टेबलस्पून, मखाने – 1/2 कटोरी, किशमिश – 1 टेबल स्पून, इलायची पाउडर – 1/2 टीस्पून, देसी घी – 1/2 कटोरी, चीनी – स्वादानुसार

तिल का हलवा बनाने की विधि

तिल को नरम करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें तिल को डालकर 2-3 घंटे के लिए भिगोएं। 3 घंटे बाद तिल को पानी से निकालकर ग्राइंडर में पीसें। अब तिल के पेस्ट को एक बाउल में निकाल कर रख दें। अब गैस ऑन करें और एक कड़ाही में देसी घी डालें जब घी पिघल जाए तब तो उसमें सूजी डालकर सुनहरा होने तक भून लें। अब सूजी को कड़ाही से बाहर निकालें और तिल के पेस्ट में उसे अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को वापस कड़ाही में डालें और चलाते हुए भूनें।  इसे तब तक सेंकना है जब तक तिल का कलर लाइट ब्राउन न हो जाए। इसके बाद अब इस मिश्रण में जरूरत के मुताबिक पानी डालें और करछी से लगातार चलाएं ताकि लम्पस न आये। सूजी और तिल के अच्छी तरह सेगाढ़ा होने के बाद इसमें चीनी डालकर मिलाएं और 2 मिनट तक और पकाएं।  अब इसमें इलायची पाउडर, कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश मिक्स करें। स्वाद से भरपूर तिल का हलवा बनकर तैयार है।  

मकर संक्रांति पर ऐसे बनाएं सॉफ्ट और स्वादिष्ट चने के दाल की पूरी, जानें बनाने की आसान विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement