Thursday, March 28, 2024
Advertisement

नाश्ते में खाएं हाई प्रोटीन से भरपूर उबले चने, जानें इसकी एक खास रेसिपी और खाने के 3 फायदे

boiled chana benefits: उबला हुआ चना नाश्ते में खाने से शरीर में कई चीजें बैलेंस हो सकती हैं। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 13, 2023 8:44 IST
boiled chana benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK boiled chana benefits

Healthy breakfast: क्या आप रोज एक बोरिंग ब्रेकफास्ट करके थक गए हैं। तो, आपको नाश्ते में उबले हुए चने का सेवन (boiled chana benefits) करना चाहिए। जी हां, सुनने में भले ही आपको ये बोरिंग लग रहा हो, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, चने में फाइबर से ज्यादा प्रोटीन होता है जो कि आपके शरीर के लिए परफेक्ट ब्रेकफास्ट है। दरअसल,  नाश्ते में प्रोटीन का सेवन, दिन भर आपको एनर्जी देने के साथ क्रेविंग से बचाता है। इसके अलावा ये ब्रेन बूस्टर होने के साथ शरीर में खून की मात्रा बढ़ाता है। इसके अलावा इसके कई फायदे हैं, लेकिन, पहले जानते हैं इसे खाने की रेसिपी और फिर जानेंगे फायदे।

नाश्ते में उबले चने से बना सलाद खाएं

नाश्ते के लिए चना उबालें और फिर इसमें मिर्च, प्याज और धनिया पत्ता काट कर मिलाएं। ऊपर से चाट मसाला और काला नमक मिलाएं और इस सलाद को खाएं। ये टेस्टी होने के साथ शरीर के लिए हेल्दी भी है।

नाश्ते में उबले चने खाने के फायदे-Is boiled chana good for health in breakfast in hindi 

1. प्रोटीन से भरपूर

उबला चना हाई प्रोटीन वाला फूड है। ये असल में ये शरीर में एनर्जी बढ़ाने के साथ मांसपेशियों को हेल्दी रखने में मदद करता है। दरअसल, उबले हुए 10 ग्राम चने में कम से कम 15 ग्राम प्रोटीन (boiled chana protein) होता है, जो बॉडी मजबूत करने में मददगार है। 

जानें मकर संक्रांति पर दही चूड़ा ही क्यों खाते हैं? धार्मिक मान्यता ही नहीं, इसके पीछे सेहत से जुड़ा बहुत बड़ा फायदा है

2. हाई कैलोरी से भरपूर

नाश्ते में हमें हाई कैलोरी वाले फूड की जरुरत होती। ऐसे में उबला चना, हाई कैलोरी वाला फूड है जो कि दिन भर आपको क्रेविंग से बचाता है और सुबह से आपके शरीर में एनर्जी रहती है। साथ ही आपका दिमाग भी तेजी से काम करता है।

boiled chana benefits

Image Source : FREEPIK
boiled chana benefits

जानिए मकर संक्रांति का धार्मिक महत्व, इस दिन किन चीजों का करना चाहिए दान?

3. हाई फाइबर से भरपूर

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपके लिए हाई फाइबर वाले उबले चने काफी फायदेमंद हो सकते हैं। ये शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं और खाना तेजी से पचाते हैं। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसका प्रोटीन हार्मोनल हेल्थ और क्रेविंग को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement