Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks : चटनी को लंबे समय तक के लिए इस तरह करें स्टोर, स्वाद रहेगा बरकरार

जानिए चटनी को स्टोर करने का सही तरीका, जिससे वे लंबे समय तक खराब नहीं होगी और स्वाद भी बरकरार रहेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 07, 2021 14:20 IST
chutney- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV chutney

Highlights

  • लहसुन की चटनी बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की हमेशा ताज़े लहसुन का ही इस्तेमाल करें।
  • नारियल की चटनी को स्टोर करने के लिए आप चटनी को एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रीज़र में रख दें।

टमाटर, नारियल, लहसुन हो या फिर हरी चटनी हर किसी को पंसद होती हैं। कह सकते हैं कि यह चटनियां ज्यादातर भारतीय खाने की जान होती है। अगर थाली में चटनी परोस दी जाए तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। अक्सर कई बार ऐसा होता कि सब्जी बनाने का मन नहीं होता तो ऐसे में सबसे अच्छा बेहतर विकल्प चटनी ही होता है। वहीं कई बार कुछ लोग चटनी को ज्यादा मात्रा में बना कर रख देते हैं लेकिन जब तक चटनी फ्रेश हो तभी तक खाने में स्वादिष्ट लगती है। अगर ये फ्रेश ना रहे तो इसका स्वाद पूरी तरह बदल जाता है और ऐसे में खाने का मन भी नहीं करता। ऐसे में हम आपको कुछ चटनी के बारे में टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इसे लंबे तक के लिए इसे स्टोर कर सकते हैं। 

Gajar ka Achar Recipe : घर पर बनाएं गाजर का चटपटा अचार, ये रही आसान रेसिपी

लहसुन की चटनी

लहसुन की चटनी बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की हमेशा ताज़े लहसुन का ही इस्तेमाल करें, सूखे लहसुन का इस्तेमाल न करें। इस चटनी के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल डाल भी सकते हैं। इससे चटनी का स्‍वाद भी बढ़ जाएगा, साथ ही जब भी आप चटनी को स्‍टोर करेंगे तो इसका रंग भी नहीं बदलेगा।

नारियल की चटनी

नारियल की चटनी

Image Source : INSTAGRAM/ DCHOICE19
नारियल की चटनी

नारियल की चटनी को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप चटनी को किसी कांच के एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रीज़र में रख दें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा विनेगर भी डाल सकते हैं।

टमाटर की चटनी

टमाटर की चटनी जल्दी खराब हो जाती है। ऐसे में इस चटनी को एक कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से टमाटर की चटनी जल्दी खराब नहीं होगी और इसका स्वाद भी बना रहेगा। 

Recipe: ठंड में ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा ऑप्शन है मूली का पराठा, जानिए बनाने का आसान तरीका 

हरी चटनी

हरी चटनी को लंबे समय तक के लिए स्टोर करने के लिए आप इसे फ्रिजर में रख दें। ऐसा करने से चटनी खराब नहीं होगी औऱ यह लंबे समय तक फ्रेश बना रहेगा।

Recipe: ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए रोजाना खाएं अलसी के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement