Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मखाने से बने रायते से हाज़मा होगा दुरुस्त, स्वाद ऐसा कि हर कोई मांगकर खाएं; जानें कैसे बनाएं?

आज हम आपको ऐसे ही एक कॉम्बिनेशन मखाने के रायते को बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है और ये डाइजेशन को भी दुरुस्त रखने में मददगार होती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 05, 2024 21:02 IST
 Makhana Raita Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Makhana Raita Recipe

मखाने का रायता सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। गर्मियों का सीजन शुरू होते ही हर कोई दही को किसी न किसी रूप में अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेता है। समर सीजन में दही शरीर को हेल्दी रखने में काफी मददगार होता है, वहीं मखाने के फायदों को कौन नहीं जानता है। अगर मखाने और दही का कॉम्बिनेशन एक ही रेसिपी में मिल जाए तो क्या कहने। आज हम आपको ऐसे ही एक कॉम्बिनेशन मखाने के रायते को बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है और ये डाइजेशन को भी दुरुस्त रखने में मददगार होती है।

मखाने का रायता बनाने के लिए सामग्री

  1. दही – 1 कप
  2. मखाने – 2 कप
  3. रायता मसाला – 1 टी स्पून
  4. लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
  5. चाट मसाला – 1/2 टीस्पून
  6. गरम मसाला – 1/4 टीस्पून
  7. देसी घी – 1 टी स्पून
  8. हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
  9. नमक – स्वादानुसार

नाश्ते में ही नहीं डिनर में भी खा सकते हैं प्याज का पराठा, मिनटों में होगा तैयार, जानें कैसे बनाएं?

मखाने का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब घी पिघल जाए तो उसमें मखाने डालकर भून लें। जब मखानों का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और मखानों को एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें। जब मखाने ठंडे हो जाएं तो उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब एक बर्तन लें और उसमें दही डालकर अच्छी तरह से फेंट लें।

जब दही को फेंट लें उसके बाद उसमें रायता मसाला, चाट मसाला, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर दही में चम्मच की मदद से मिक्स कर दें। अब दही के मिश्रण में दरदरे पिसे मखाने डाल दें और मिला दें। अगर बनने के बाद रायता गाढ़ा लग रहा है तो अपनी आवश्यकता के अनुसार उसमें पानी डाल दें। आपका स्वादिष्ट मखाने का रायता बनकर तैयार हो गया है। इसे हरा धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें।

गुजरात के इस मशहूर स्नैक्स को पीएम मोदी भी चटकारे लेकर खाते हैं, जानें इसे बनाने की विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement