Friday, May 03, 2024
Advertisement

नाश्ते में ही नहीं डिनर में भी खा सकते हैं प्याज का पराठा, मिनटों में होगा तैयार, जानें कैसे बनाएं?

नाश्ते में आमतौर पर लोग प्याज का पराठा खाते हैं लेकिन आप इसे डिनर में भी खा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं आप ये चटपटा पराठा कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 04, 2024 18:16 IST
Onion Paratha Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Onion Paratha Recipe

रोज़ रोज़ दाल चावल खाकर हर कोई बोर हो जाता है ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने खाने में कई तरह के वेरिएशन लेकर आएं। वेरिएशन का यह मतलब नहीं है कि आप बहुत मुश्किल व्यंजन बनाएं। आप नाश्ते में बनने वाले कुछ चीज़ों को भी अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं। जैसे अगर आपको पराठे खाना पसंद है तो ज़रूरी नहीं है कि आप पराठे सिर्फ नाश्ते में ही खाएं। आप पराठे को डिनर या लंच में भी खा सकते हैं। और जब बात प्याज के पराठे की हो तो क्या कहना। प्याज का पराठा छोटे बच्चों से लेकर बड़ों सबको पसंद आता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कम समय में आप प्याज का पराठा कैसे बनाएं?

प्याज का पराठा के लिए सामग्री

1 कप गेहूं का आटा,  1 बारीक कटी हुई प्याज, 1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, 1 चम्मच सूखा धनिया,  1 चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच काली मिर्च, बारीक कटी हुई धनिया, स्वादानुसार नमक

प्याज का पराठा बनाने की विधि

प्याज का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप आटा लें। अब इस आटे में 1 बारीक कटी हुई प्याज, 1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें। उसके बाद उसमे आप 1 चम्मच सूखा धनिया,  1 चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच काली मिर्च, और बारीक कटी हुई धनिया और स्वादानुसार नमक डालें। अब इन सभी सामग्रियों को आपस में मिलाएं। जब ये सामग्री मिल जाए तो अब आटे को पानी से गुंथे। 

गुजरात के इस मशहूर स्नैक्स को पीएम मोदी भी चटकारे लेकर खाते हैं, जानें इसे बनाने की विधि

जब आटा  गूथ कर हो जाये तब गैस ऑन करें। अब गैस पर पैन रखें और उस पर हल्का तेल लगाएं। अब लोई लेकर गोल आकार में रोटी बेलें। अब इस रोटी को पैन पर डालें और दोनों साइड से रोटी को सेकें। प्याज पराठे के दोनों साइड तेल लगाएं। अब इस पराठे को आप चटनी या सॉस के साथ खाएं।

रोटी से बनाएं क्रंची और हेल्दी पिज्जा, बच्चे रोज़ करेंगे खाने की मांग; जानें कैसे बनाएं?

ओट्स के चीला से करें दिन की शुरुआत, दिनभर रहेंगे सुपर एक्टिव; जानें बनाने की सिंपल विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement