Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अब डायबिटीज के मरीज भी खा सकेंगे गाजर का हलवा, चीनी की जगह इन्हें करें इस्तेमाल

डायबिटीज के मरीज को कई चीजों के सेवन से बचना होता है खासकर मीठे से, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप कभी भी किसी मीठी चीज को नहीं खा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 30, 2022 9:20 IST
gajar ka halwa- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK gajar ka halwa

Highlights

  • डायबिटीज के मरीज बिना डरे शुगर फ्री गाजर का हलवा खा सकते हैं
  • शुगर फ्री हलवे में आप खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • शुगर फ्री हलवे में आप गुड़ का भी प्रयोग कर सकते हैं

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति को खान-पान पर बहुत ध्यान देना पड़ता है। हालांकि, बहुत से फल और सब्जियां आपके लिए फायदेमंद भी हैं। डायबिटीज के मरीज को कई चीजों के सेवन से बचना होता है खासकर मीठे से, लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप कभी भी किसी मीठी चीज को नहीं खा सकते हैं। थोड़ी सी रणनीति के साथ ऐसे तरीके कई हैं जिनसे आप समय-समय पर अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। ठंड के मौसम में जहां सभी गाजर के हलवे का स्वाद ले रहे होते हैं वहीं डायबिटीज के मरीज अपनी इच्छाओं दबा लेते हैं, लेकिन परेशान मत होइए आज हम गाजर के हलवे की ऐसी रेसिपी लाएं हैं जिसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं तो चलिए जानते हैं-

शुगर फ्री गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री-

-500 ग्राम बारीक गाजर छीला हुआ 
-आधा कप बारीक पीसा हुआ काजू
-20 ग्राम पिसता
-20 ग्राम हल्के उबले हुए बादाम
-2 चम्मच इलाइची पाउडर
-30 ग्राम किशमिश
-डेढ़ कप बादाम का दूध
-थोड़ा केसर
-100 ग्राम खजूर का पेस्ट 

चीनी की जगह करें खजूर का प्रयोग-
शुगर फ्री गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर एक बर्तन में बारीक छीले हुए गाजर पकाने के लिए रख दें। इसके बाद बादाम और दूध बर्तन में डालकर गाजर को दूध सूखने तक पकाएं। इसके बाद खजूर का पेस्ट, किशमिश, काजू डालकर हलवे में अच्छी तरह मिक्स कर लें। आखिर में केसर और हल्के उबले हुए बादाम को भी हलवे में डालकर पका लें। सर्व करने से पहले हलवे में इलाइची पाउडर और पिस्ता डालें। इसमें चीनी की जगह खजूर का इस्तेमाल किया गया है जिससे इसमें मीठापन आ जाएगा।

गुड़ से बनाएं गाजर का हलवा-
गाजर को अच्छी मात्रा में टोंड दूध में सॉफ्ट होने तक उबालें। जब तक दूध सूखे नहीं तब तक इसे उबालें इसके बाद थोड़ा सा गुड़ डालें और थोड़ी देर और पकाएं। सर्व करने से पहले हलवे में इलाइची पाउडर और पिस्ता डालें।इसके बाद आप इसे सर्व करें। अब यह खाने के लिए तैयार है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement