Sunday, May 26, 2024
Advertisement

मकर संक्रांति पर बनाना चाहते हैं कुछ नया, तो ट्राई करिए ये डिश

गुजरात और महाराष्ट्र में इस दिन पतंग उड़ाई जाती है और खिचड़ी और तिल-गुड़ खाया जाता है तो वहीं पूरे उत्तर भारत में खिचड़ी और तिल गुड़ की चिक्की या रेवड़ी खाते हुए इस त्यौहार का आनंद उठाते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 14, 2022 8:12 IST
मकर संक्रांति पर...- India TV Hindi
Image Source : INST/MOMSDHABA_ मकर संक्रांति पर बनाना चाहते हैं कुछ नया, तो ट्राई करिए ये डिश

Highlights

  • आज मकर संक्रांति है इस दिन खिचड़ी बनाई जाती है
  • आज के दौर में लोग इस दिन कई प्रकार के व्यजंन भी बनाते हैं
  • गुजरात और महाराष्ट्र में इस दिन पतंग पड़ाई जाती है

बदलते दौर के साथ त्योहारों को मनाने का भी तरीका बदल गया है। आज मकर संक्रांति है इस दिन वैसे तो खिचड़ी बनाई जाती है लेकिन आज कल लोगों ने इसे मनाने का तरीका भी थोड़ा बदल लिया है। आज के दौर में लोग इस दिन कई प्रकार के व्यजंन भी बनाते हैं। 

गुजरात और महाराष्ट्र में इस दिन पतंग उड़ाई जाती है और खिचड़ी और तिल-गुड़ खाया जाता है तो वहीं पूरे उत्तर भारत में खिचड़ी और तिल गुड़ की चिक्की या रेवड़ी खाते हुए इस त्यौहार का आनंद उठाते हैं। इस दिन तिल का भी विशेष महत्व माना जाता है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं तिल मटर थेपला की रेसिपी-

तिल मटर थेपला के लिए सामग्री- 

उबली मटर : 1 कप

धुले तिल : आधा कप
मल्टीग्रेन आटा : 2 कप
बारीक कटा प्याज : 1 बड़ा चम्मच
बारीक कटा अदरक : 1 छोटा चम्मच 
कटी हरी मिर्च : 1 छोटा चम्मच
बारीक कटा धनिया : 1 बड़ा चम्मच 
नमक : स्वादानुसार
अमचूर पावडर : आधा छोटा चम्मच 
अजवायन : आधा छोटा चम्मच
 जीरा : आधा छोटा चम्मच
रिफाइंड ऑयल 

 विधि- 
सबसे पहले उबले हुए मटर को मैश कर लें। मैश किए हुए मटर में अमचूर पाउडर, बारीक कटा प्याज, धनिया, अदरक, हरी मिर्च, अजवायन, जीरा और नमक को गुंथे हुए आटे में मिसा लें। इसके बाद आटे की लोइयां बना लें। प्रत्येक लोई को तिल में डुबोएं जिससे उसके ऊपर तिल लग जाए इसके बाद गरम तवे पर डालें। उलट-पलट कर दोनों ओर तेल लगाते हुए सेंक लें। गर्म-गर्म तिल-मटर के थेपले तैयार हैं। आप इसे किसी भी चटनी, दही या फिर टोमेटो केचप के साथ सर्व कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement