Monday, April 29, 2024
Advertisement

डिनर में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें स्वाद और सेहत से भरपूर ओट्स डोसा, जानें रेसिपी

​अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं और डिनर में कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो आप ओट्स डोसा ज़रूर ट्राई करें। स्वाद और सेहत से भरपूर इस डोसा को बनाना है बेहद आसान।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 28, 2024 19:21 IST
Oats Dosa Recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Oats Dosa Recipe

इन दिनों लोग अपनी सेहत को लेकर बेहद सतर्क हो गए हैं।  खासकर लोग अपनी फिटनेस को लेकर जी तोड़ मेहनत करते हैं ताकि उनका शरीर सिर्फ अंदर से ही नहीं बल्कि ऊपर से भी चुस्त-दुरुस्त दिखे। ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस के लिए जी जाना से म्हणत कर रहे हैं तो अपनी डाइट का ख़ास ख्याल रखें और हेल्दी चीज़ें ही खाएं। अगर आप डिनर में एक ही प्रकार का भोजन कर बोर हो गए हैं तो आप अलग अलग तरह के हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्प अपना सकते हैं।  जैसे ओट्स का डोसा, अपने ओट्स को दलिया के रूप में तो खूब खाया होगा लेकिन आप इसे डोसा बनाकर भी खा सकते हैं।  चलिए हम आपको बताते हैं कि आप ओट्स का डोसा कैसे बनायें। 

ओट्स डोसा के लिए सामग्री

  1. 1 कप ओट्स
  2. 1 कप दही 
  3.  छोटा चम्मच भिगोया हुआ मेथीदाना
  4. एक कटी हुई हरी मिर्च
  5. 1 कप बारीक कटा प्याज
  6. कद्दूकस अदरक
  7. 1 चम्मच जीरा 
  8. नमक स्वादानुसार
  9. थोड़ा सा बेकिंग सोडा 

ओट्स डोसा बनाने की विधि

ओट्स डोसा बनाना बेहद आसान है। ओट्स डोसा बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप ओट्स में पानी डालकर उसे अच्छे से धोएं। धोने एक बड़ा  पानी सहित उसे 5 मिनट के लिए अलग रख दें। 5 मिनट बाद ओट्स का पानी निकाल दें। अब ओट्स को ग्राइंडर जार में डालें उसके साथ मेथी, हरी मिर्च, प्याज, अदरक भी ऐड करें। अब इन्हें  बारीक पीसकर पेस्ट बना लें और एक बाउल में निकाल लें। बाउल में निकालने के बाद इसमें दही, नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे एक तरफ रख दें।ध्यान रखें कि डोसा का बैटर बहुत ज्यादा गाढ़ा न हो। अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा और पानी डाल दें।  अब इसे 2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें।  2 घंटे बाद अब नॉन स्टिक पैन पर नॉर्मल डोसा की तरह इसे पकाकर बनाएं। अब नारियल या धनिए की चटनी के साथ अपने इंस्टेंट ओट्स डोसा का आनंद लें।

क्या कभी खाई है फूल गोभी की खीर, रबड़ी को भी कर देगी फेल, जानिए रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement