Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

वेट लॉस करने वाले नाश्ते में खाएं इन 3 चीजों का चिल्ला, बेसन और सूजी वाले से है ज्यादा हेल्दी

Weight loss chilla: वेट लॉस के लिए लोग क्या नहीं करते। तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं और एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे में नाश्ते में इस छोटे से बदलाव को करके आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 21, 2023 8:03 IST
green moong dal chilla- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL green moong dal chilla

Weight loss chilla: वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते, जिम जाते हैं, डाइट फॉलो करते हैं और लंबी-लंबी फास्टिंग पर चले जाते हैं। जबकि सच्चाई ये है कि वेट के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस आपको अपने मेटाबोलिक रेट को सही करना है। आपको अपने खाना पचाने की गति को तेज करना है और कुछ एक्सरसाइज करना है ताकि एनर्जी आपकी मांसपेशियों में आ सके। ऐसे में डाइट और खास कर कि नाश्ते में आप कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। जैसे कि चिल्ला। तो, जानते हैं आज कुछ वेट लॉस चिल्ला रेसिपी (Weight loss chilla recipe) के बारे में। 

वेट लॉस चिल्ला रेसिपी-Weight loss chilla recipe in hindi

1. ओट्स चिल्ला-Oats chilla recipe for weight loss

ओट्स चिल्ला हाई फाइबर और रफेज से भरपूर होता है। इसके अलावा आप इसमें सब्जियों को भी एड कर सकते हैं जो कि इसे हाई प्रोटीन वाला बनाता है। इसे खाना मेटोबोलिज्म को तेज करता है और फिर फैट पचाने की गति बढ़ाता है। जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। तो, आप ओट्स को भिगोकर इसे मिक्सर में पीस लें। इसमें थोड़ा सा नमक, सोडा और बाकी सब्जियां मिला लें। अब इसे फेंट कर 30 मिनट छोड़ दें। अब चिल्ला बनाएं। चिल्ला में ऊपर से काली मिर्च और जीरा पाउडर का आप छिड़काव कर सकते हैं। 

गणेशोत्सव के दौरान मोदक के अलावा भोग में बनती है ये चीज, गुड़ और सफेद तिल का होता है इस्तेमाल

2. मूंग दाल चिल्ला-Green moong dal chilla recipe for weight loss

 मूंग दाल चिल्ला वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। ये हाई प्रोटीन से भरपूर नाश्ता पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है। तो, आपको करना ये है कि हरी मूंग को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह इसे पीस लें। अब इस बैटर में धनिया पत्ता, प्याज, गाजर और टमाटर बारीक काटकर मिला लें। ऊपर से थोड़ा नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर का छिड़काव करें। अब इससे चिल्ला बनाएं। इसे हरी धनिया चटनी के साथ खाएं। 

oats chilla

Image Source : SOCIAL
oats chilla

Ukadiche Modak: मावा और बूंदी वाला नहीं असली महाराष्ट्रीयन मोदक है ये, जानें इसे बनाने की पारंपरिक विधि

3. रागी चिल्ला-Ragi chilla recipe for weight loss

 रागी, हाई फाइबर, रफेज, प्रोटीन और मल्टीन्यूट्रीएंट्स से भरपूर अनाज है। ये वेट लॉस करने वालों के लिए परफेक्ट रेसिपी है। तो, आपको रागी लेना है और फिर इसे पीसकर इसमें थोड़ा सा नमक और बाकी मसालों को मिलाना है। अब इसका चिल्वा बनाएं और स्टफिंग के लिए पनीर का इस्तेमाल करें। पनीर में आप बाकी सब्जियों को बारीक काटकर शामिल कर सकते हैं। तो, अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो, ये हाई प्रोटीन नाश्ता लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement