Thursday, April 18, 2024
Advertisement

मैंगो शेक बनाने की ये विधि सबसे अलग, जानें और गर्मियों में इस ड्रिंक का लुत्फ उठाएं

Mango shake recipe: मैंगो शेक पीना किसे नहीं पसंद। लेकिन, आज हम आपको इसे बनाने की ये खास रेसिपी बताएंगे। क्या है ये, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 25, 2023 10:17 IST
mango_shake- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mango_shake

Mango shake recipe: गर्मियों में मैंगोशेक पीना किसे पसंद नहीं होगा। इसे पीकर एनर्जी तो आती ही है बल्कि, मन भी खुश हो जाता है। ये एक प्रकार का देसी ड्रिंक है जिसे हमने शेक बताकर एक विदेशी नाम दिया है। आमतौर पर मैंगोशेक में दूध में मिलाया जाता है लेकिन, आज हमलोग इसे दही से बनाएंगे। साथ ही इसमें कुछ खास चीजों को भी एड करेंगे। तो, आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और खाने के फायदे।

मैंगो शेक बनाने की ये विधि सबसे अलग-Pudina makhana mango shake recipe 

इस मैंगो शेक को बनाने के लिए आप दही, मखाना, खांड और आम की जरुरत है। तो, दही को पहले फेंट लें और इसमें आम का गूदा मिलाकर मिक्सर में मिक्स कर लें। अब मखाना को पहले पानी में भिगोकर रखें और इसे पानी सहित इसमें मिला दें। ऊपर से पुदीना का पत्ता, खांड, काला नमक और नमक मिलाएं। सबको मिक्स करके इस ड्रिंक का आनंद लें।

पुदीना मखाना मैंगो शेक पीने के फायदे-Pudina makhana mango shake benefits

1. फाइबर और रफेज से भरपूर

पुदीना मखाना मैंगो शेक असल में फाइबर और रफेज से भरपूर है। ये आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ाएगा और पाचन क्रिया को तेज कर देगा। ये मैंगोशेक पेट तो साफ करेगा ही साथ ही वेट लॉस करने में भी मददगार है। तो, हेल्दी डाइजेशन के लिए इस शेक को जरूर पिएं। 

makhana_mango_shake_recipe

Image Source : FREEPIK
makhana_mango_shake_recipe

इस गर्मी इन 5 कारणों से जरूर खाएं लीची, शरीर होगा डिटॉक्स और दमकेगी आपकी स्किन

2. प्रोबायोटिक है ये मैंगोशेक

ये मैंगोशेक असल में प्रोबायोटिक से भरपूर है और सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। दरअसल, इसमें दही होता है जो कि प्रोबायोटिक है और गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। ये प्रोबायोटिक, पेट को ठंडा भी करता है और गर्मियों की कई समस्याओं से बचाता है। 

नमक और सरसों तेल से चमकाएं अपने पीले दांत, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

3. हाइड्रेशन बहाल करने में मददगार

हाइड्रेशन बहाल करने में मैंगोशेक का सेवन कई प्रकार से मददगार है। ये आपके शरीर में ताजगी लाता है और तमाम अंगों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इस तरह ये पैरों की जलन को तो दूर करता ही है बल्कि, स्किन की कई समस्याओं से भी बचाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement