Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इन समस्याओं से पीड़ित अगर पीते हैं हल्दी वाला दूध तो फायदे की जगह होगा भयंकर नुकसान

हल्‍दी दूध वैसे तो बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर आप इन परेशानियों का सामना कर रह हैं तो भूलकर भी इनका सेवन न करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 17, 2023 12:52 IST
haldi wala doodh peene ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK haldi wala doodh peene ke nuksan

लोग स्वस्थ शरीर के लिए अक्सर दूध पीने की सलाह देते हैं साथ ही आपको और फायदा मिले इसलिए हल्दी वाला दूध पीने को भी कहा जाता है। हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है ऐसे में अगर इसे दूध के साथ मिलकार पिया जाए तो फायदा दोगुना बढ़ जाता है। हल्‍दी दूध कई बीमारियों में बेहद लाभकारी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को यह नुकसान भी पहुंचाती है। चलिए हम आपको बताते हैं किन समस्यायों से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।  

गर्भवती महिलाएं न करें इसका सेवन

प्रेग्‍नेंट महिलाएओं को दूध में हल्दी डाल कर पिलाया जाता है जिससे कि जो बच्चा हो वो गोरा हो, लेकिन क्या आप जानते है हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। वैसे तो कई केस में हल्दी कैंसर सेल्स से लड़ने में सहायक होती है लेकिन दूसरे केस में यह भी देखा गया है कि यह ब्रेस्ट कैंसर को भी बढ़ावा देती है।

पेट से जुड़ी समस्या

जिन लोगों को पेट से जुड़ी दिक्कत है उन लोगों को हल्दी वाले दूध का सेवन कम से कम करना चाहिए। अधिक मात्रा में हल्दी खाने से पेट में गैस की समस्या होती है। ऐसे में बहुत ज्यादा हल्दी वाला दूध पीने पर पेट बिगड़ सकता है। हल्दी शरीर को गर्माहट देती है जिस वजह से पेट में ऐंठन और दर्द की संभावना बढ़ जाती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक्टिव कंपाउंड की वजह से दस्त और जी मिचलाने की समस्या भी पैदा हो सकती है। साथ ही अगर आपको मसालें खानें से एलर्जी हो जाती है तो आप हल्दी का भी इस्तेमाल बंद कर दें। यह आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकती है। 

गॉलब्लैडर और लीवर की समस्या

अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में स्टोन है तो हल्दी दूध पीने से परहेज़ करना चाहिए। खास कर गॉलब्लेडर की दिक्कत से गुज़र रहे लोगों को। क्योंकि ये आपकी दिक्क्त को और भी बढ़ा सकता है। यदि आपका लीवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो आप हल्दी के दूध का सेवन बिल्कुल भी न करें, क्योंकि इससे आपको लीवर से जुड़ी बीमारियां घेर सकती हैं।

बढ़ाती है इनफर्टिलिटी

हल्दी वाला दूध पुरुषों की स्पर्म क़्वालिटी पर बुरा प्रभाव छोड़ती है। इसे पीने से शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं। इसलिए अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो भूलकर भी हल्दी वाले दूध का सेवन न करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

खाली पेट इन चीज़ों का सेवन करने से आंतों का हो जाता है बुरा हाल, पेट में मच जाता है बवंडर

इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए छाछ है मीठा पॉइज़न, धीरे-धीरे शरीर को कर देता है खोखला, आज से ही बंद करें पीना

पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ इन बीमारियों में भी खीरा दिखाता है लाजवाब असर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement