Monday, May 06, 2024
Advertisement

बच्चों को पालक खिलाने का आसान तरीका, झटपट बना लें ये 5 आसान और टेस्टी डिश, जानिए रेसिपी

Palak Recipes For Kids: पालक में भरपूर विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन बच्चे पालक खाने में बहुत आनाकानी करते हैं। आज हम आपको पालक से बनने वाली बहुत टेस्टी 5 रेसिपी बता रहे हैं, जिसे बच्चे चट से खा जाएंगे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 05, 2023 17:54 IST
Spinach For Kids- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बच्चों को खिलाएं पालक

Spinach Recipes For Babies: पालक सुपरफूड है जिसमें भरपूर विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। पालक में आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिज पाए जाते हैं। इसे खाने से विटामिन A, विटामिन C और विटामिन K मिलता है। बच्चों को पालक खिलाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। सर्दियों में पालक से कई टेस्टी डिश बनाई जा सकती हैं। हालांकि पालक खाना कई बार बच्चों को पसंद नहीं आता। ऐसे में हम आपको पालक से 5 बेहद स्वादिष्ट डिश बनाना बता रहे हैं। जिसे बच्चे तो क्या बड़े भी चट कर जाएंगे।

पालक से बनाएं 5 टेस्टी डिश (Spinach Tasty Recipes)

  1. पालक के पराठे- बच्चों के लिए पालक के पराठे अच्छी डिश है। ठंड में स्कूल के टिफिन में पालक के पराठे बनाकर रख सकते हैं। बच्चों को पराठे काफी पसंद आते हैं। पालक के पराठे बनाने के लिए पहले पालक को बारीक काट लें। आटे में थोड़ा नमक डालकर पराठे बना लें। आप चाहें तो पालक को पीसकर भी आटे में मिला सकते हैं। हरे रंग के पराठे खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। बच्चों को टोमैटो कैचअप के साथ ये पराठे खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं।
  2. पालक को पकौड़े- सर्दियों में पालक के पकौड़े खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। बच्चों को मार्केट में मिलने वाले चिप्स और फ्राईज की जगह घर पर बने हुए पकौड़े खिलाएं। शाम के स्नैक्स के लिए पालक के पकौड़े हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। इसके लिए पालक को बारीक काट लें। बेसन को का घोल बना लें और उसमें पालकर मिलाकर हल्का नमक डाल दें। इन्हें पकौड़े की तरह फ्राई कर लें। तैयार हैं पालक के टेस्टी पकौड़े।
  3. पालक के हरे कबाब- कबाब खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। बच्चों को भी कबाब का स्वाद अच्छा लगता है। आप पालक और दूसरी सब्जियों को मिक्स करके भी टेस्टी कबाब बना सकते हैं। इस हेल्दी स्नैक्स को आप बच्चों के टिफिन में भी रख सकते हैं। कबाब बनाने के लिए पालक को ब्लांच कर लें। इसके लिए हंग कर्ड और ब्रेड क्रम्स लें। अब सारी चीजों को मिलाकर टेस्टी कबाब तैयार कर लें।
  4. पनीर और पालक मोमोज- सर्दियों में मोमोज खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। बाजार में मिलने वाले मोमोज की जगह आप घर में पालक और पनीर से मोमोज तैयार कर लें। इन्हें बच्चे भी आसानी से खा सकते हैं। पालक पनीर मोमोज बनाने के लिए बारीक कटा हुआ पालक और पनीर को मिक्स कर लें। अब आटे से मोमोज तैयार कर लें और उसमें पालक वाली स्टफिंग भर दें।
  5. पालक कॉर्न- सर्दियों में रोटी और पराठे से पालक कॉर्न की सब्जी बहुत स्वादिष्ट लगती है। बच्चों को भी पालक कॉर्न पसंद आता है। इसके लिए पालक पनीर की तरह ही सब्जी तैयार करनी है। बस आपको पनीर की जगह कॉर्न मिक्स करने हैं। आप चाहें तो कभी इसमें पनीर या फिर आलू भी मिला सकते हैं। बच्चों को आलू का स्वाद काफी पसंद आता है। ये एक हेल्दी सब्जी भी है।

पंजाबी स्टाइल वाला सरसों का साग कैसे बनाएं, मक्का-बाजरा की रोटी से खाएं, ये है रेसिपी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement