Monday, April 29, 2024
Advertisement

रिपब्लिक डे के दिन ट्राई कलर की खीर से करें अपनों का मुंह मीठा, जानें बनाने की आसान रेसिपी

अगर आप भी इस गणतंत्र दिवस को ख़ास बनाना चाहते हैं तो ट्राई कलर की खीर बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं आप यह खीर कैसे बना सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 25, 2024 20:17 IST
Tri colure kheer on Republic Day- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Tri colure kheer on Republic Day

26 जनवरी को हमारे देश भारत में 75 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस भारतीयों का राष्ट्रीय पर्व है। इस दिन स्कूल और कॉलेजों में देशभक्ति कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही लोग एक-दूसरे को मीठा खिलाकर शुभकामनाएं देते हैं। अगर आप भी इस गणतंत्र दिवस को ख़ास बनाना चाहते हैं तो ट्राई कलर की खीर बना सकते हैं।  चलिए आपको बताते हैं आप यह खीर कैसे बना सकते हैं।  

ट्राई कलर खीर बनाने की सामग्री

  • 1 छोटा कप बासमती चावल का टुकड़ा
  • दूध 2 लीटर 
  • 5, 6 इलायची 
  • केसर 
  • हरा कलर 
  • केसरिया कलर 
  • ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता ) बारीक कटे हुए 

खीर बनाने की विधि

अगर आप भी गणत्रंत दिवस को सबसे ख़ास बनाना चाहते हैं तो आप तिरंगे झंडे के कलर की खीर बना सकते हैं। तिरंगे झंडे के कलर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप बासमती चावल को भिगोकर रख दें। एक भगोने में 2 लीटर दूध उबालें। जब दूध उबल जाए तब उसमें आधे कप चावल को अच्छी तरह मैश करके मिलाएं। अब दूध को कुछ देर के लिए पकने दें। जब चावल अच्छी तरह पक जाए तो उसे दूध में और गाढ़ा होने तक पकाएं। जब खीर एकदम गाढ़ा हो जाए तब उसमें इलायची और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। अब खीर को तिरंगे का रूप देने के लिए 2 कप लें और उसमे खीर डालें। अब एक कप में हरा कलर मिलाएं और दूसरे कप में केसरिया कलर मिलाएं। केसरिया कलर की जगह आप केसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद परत के लिए सादी खीर रहने दें। जब कलर मिल जाए तब सबसे पहले एक भगोने में केसरिया कलर का खीर डालें उसके बाद सफेद परत की खीर डालें। अब उसके बाद हरे रंग की खीर यहाँ डालें। आपकी तिरंगे कलर की खीर तैयार है।  अब इस खीर से आप सबका मुंह मीठा करें। 

National Tourism Day: दुनियाभर में फेमस है इंडिया के ये टॉप 5 टूरिस्ट प्लेस, आपने नहीं देखा तो क्या देखा भारत!

इडली से लेकर ढोकला तक, इस 26 जनवरी ट्राई करें कुछ Tricoloured Republic Day Recipes

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement