Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

PM मोदी ने मनाया Millet Year 2023, मोटे अनाजों से बने स्पेशल लंच का लिया आनंद

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने आने वाले साल 2023 को International Year of Millets घोषित किया है। इसके तहत दुनियाभर में मोटे अनाजों की खेती और इसके सेवन पर ध्यान दिया जाएगा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 20, 2022 20:45 IST
millet_year_2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER millet_year_2023

पीएम मोदी (PM) सेहत और देसी चीजों को बढ़ावा देने में सबसे आगे रहते हैं। बात चाहे योगा की हो या फिर देसी अनाजों की, वे हमेशा पारंपरिक होना पसंद करते हैं। ऐसा ही कुछ आज हुआ जब पीएम ने खुद ही कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा आयोजित स्‍पेशल लंच का लुत्‍फ उठाया। दरअसल, इस लंच की खास बात यह थी कि इसमें मोटे अनाज (millets) को शामिल किया गया था। इस लंच में रागी, ज्वार और बाजरा जैसे मोटे अनाजों से कई व्यंजन तैयार किए गए थे। इसके पीछे संयुक्त राष्ट्र की एक खास घोषणा को दोहराने का संकल्प था। कैसे, जानते हैं।

UN ने 2023 को International Year of Millets घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने आने वाले साल 2023 को International Year of Millets घोषित किया है। इसे मनाने के पीछे आम लोगों में मोटे अनाजों के सेवन और इसकी खेती को प्रोत्साहित करना है। इसके बाद खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के मुख्यालय में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक लंच आयोजत की जिसमें मोटे अनाज जैसे बाजरा, रागी, ज्वादा और हल्दी आदि से बने व्यंजनों को शामिल किया गया। 

Mahesh babu diet plan से लेकर Sara ali khan weight loss diet तक, इस साल सर्च हुए ये 10 डाइट प्लान

PM मोदी ने लंच में लिया इन खास व्यंजनों का आनंद

इस लंच के दौरान जो व्यंजन बनाए गए उनमें बाजरा से बनी खिचड़ी, रागी डोसा, रागी रोटी, ज्वार की रोटी, हल्दी की सब्जी, बाजरा, चूरमा शामिल थे। मीठे व्यंजनों में बाजरा खीर, बाजरा केक सहित अन्य व्‍यंजन भी शामिल थे।

इसके बारे खुद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और बताया "संसद में एक शानदार दोपहर के भोजन में भाग लिया जहां मोटे अनाजों के व्यंजन परोसे गए"। "जैसा कि हम 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में चिह्नित करने की तैयारी कर रहे हैं, संसद में एक शानदार दोपहर के भोजन में शामिल हुए, जहां बाजरे के व्यंजन परोसे गए। पार्टी लाइनों से भागीदारी देखकर अच्छा लगा।"

कलौंजी के काले बीजों से करें अपने सफेद बालों को काला, जानें इस्तेमाल के तरीके और फायदे

मोटे अनाज खाने के फायदे- Millet health benefits in hindi

बता दें कि मोटे अनाजों में ज्वार, बाजरा, रागी और जौ जैसे अनाज आते हैं। ये अनाज सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें फाइबर होता है। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। साथ ही ये पाचन क्रिया को तेज करता है और मोटापा कम करने में मदद करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement