Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कलौंजी के काले बीजों से करें अपने सफेद बालों को काला, जानें इस्तेमाल के तरीके और फायदे

बालों के लिए कलौंजी का उपयोग: कलौंजी के काले बीज आपके बालों की रंगत बदल सकते हैं। साथ ही ये आपके बालों को हेल्दी बनाने में भी मददगार हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 19, 2022 22:18 IST
kalonji_seeds_for_grey_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kalonji_seeds_for_grey_hair

बालों के लिए कलौंजी का उपयोग: बालों के लिए कलौंजी काफी कारगर तरीके से काम करती है। दरअसल, इन बीजों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया, फंगस, प्रोटीन, अल्कलॉइड और सैपोनिन के कारण होने वाले त्वचा रोग से लड़ने में मदद करते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। साथ ही ये बीज सेल में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। इससे सफेद बालों की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये बालों की कई समस्याओं में फायदेमंद है। आइए, जानते हैं कैसे। 

बालों के लिए कलौंजी के फायदे-Kalonji ke fayde for hair in Hindi

1. ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है

कलौंजी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है। कलौंजी में ओमेगा 3 और ओमेगा-6 जैव अणु होते हैं जो विशेष रूप से सिर में ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करते हैं और तेजी से बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

पानी बैठकर क्यों पीना चाहिए और दूध खड़े हो कर? जानें इसके पीछे साइंटिफिक कारण

2. सफेद बालों की समस्या में फायदेमंद

बालों के लिए कलौंजी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। यह बालों की कोशिकाओं में सुधार करके बालों को सफेद होने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके अलावा ये कोलेजन बूस्ट करती है और बालों की रंगत बनाए रखने में मदद करती है।  आप अकेले कलौंजी के तेल का उपयोग कर सकते हैं और इसे कास्टर ऑयल से पतला करके भी बालों में लगा सकते हैं। 

3. बालों का झड़ना कम करता है

कलौंजी का उपयोग आप अपने बालों के झड़ने के इलाज के लिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें 100 से अधिक विभिन्न पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को झड़ने से रोकती है। ये बालों को जड़ों से पोषण देती है और इन्हें स्वास्थ बनाती है। इस प्रकार ये बालों को झड़ने से रोकती है। इसके अलावा इसका फैटी अमीनो एसिड बालों के शाफ्ट को मॉइस्चराइज करने में मदद करती है।

सर्दियों में इन 3 तरीकों से खाएं अदरक, सर्दी-जुकाम सहित पेट की समस्याओं में भी होगा कारगर

बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कलौंजी-How to use kalonji or black seeds for hair

-बालों के लिए आप कलौंजी से बीजों से हेयर पैक बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कलौंजी के बीजों को पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा मिला कर बालो में लगाएं। 1 घंटा रहने दें और फिर बाल धो लें।

-कलौंजी के बीजों को तेल में मिला कर रख लें और फिर इस तेल को अपने बालों में लगाएं।
-कलौंजी के बीज को सरसों में पकाएं और फिर इस तेल को अपने बालों में लगाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement