Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में इन 3 तरीकों से खाएं अदरक, सर्दी-जुकाम सहित पेट की समस्याओं में भी होगा कारगर

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे: अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि सर्दियों की कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 19, 2022 17:52 IST
GINGER_BENEFITS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK GINGER_BENEFITS

सर्दियों में अदरक वाली चाय तो हम सभी पीते हैं। लेकिन, अगर आप इसे साबुत खाएं तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। दरअसल, अदरक में जिन्जेरॉल (gingerol) होता है। ये एक ऐसा बायोएक्टिव कंपाउंड है जो कि एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसके अलावा अदरक में (Benefits Of Ginger In Winter) कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो कि ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और शरीर में गर्मी पैदा करते हैं। साथ ही ये सांसों से जुड़ी समस्याएं जो कि सर्दियों में बढ़ जाती हैं उनमें भी कारगर तरीके से काम करती है। इसके अलावा भी सर्दियों में अदरक के सेवन के कई फायदे हैं। लेकिन, आइए जानते हैं इसके सेवन का तरीका और फायदे। 

सर्दियों में अदरक खाने का तरीका-How to eat Ginger in winters

1. अदरक और शहद का सेवन

सर्दियों में अदरक और शहद का सेवन काफी फायदेमंद है। इसके लिए आपको अदरक को शहद में डुबोना है और उसे खाना है। ये तरीका गले में दर्द, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया की समस्या में कारगर तरीके से काम करता है। 

2. अदरक में काला नमक मिला कर खाएं

अदरक में काला नमक मिला कर खाना, पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के लिए कारगर होता है। जिन लोगों को मतली, पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या होती है उनके लिए अदरक खाने का यह तरीका काफी फायदेमंद है।

डायबिटीज की वजह से क्रिसमस को न होने दें फीका, ट्राई करें ये 2 शुगर फ्री डेजर्ट रेसिपी

3. अदरक को मुंह में दबा लें

ये तरीका सर्दियों में शरीर में गर्मी पैदा करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। ये खांसी-जुकाम और मौसमी इंफेक्शन से भी बचाव में मददगार है।

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे-Benefits Of Ginger In Winter in Hindi 

1. पुराने जोड़ों के दर्द में कारगर

सर्दी के मौसम में सूजन और दर्द होना आम बात है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिला सकता है। इसलिए इस मौसम साबुत अदरक खाएं।

2. सर्दी और फ्लू में असरदार

सर्दी और फ्लू में अदरक का सेवन काफी फायदेमंद है। ये पहले तो फेफड़ों में गर्मी पैदा करता है और दूसरा फेफड़ों में जमा कफ को पिघलाने में मदद करता है। इस तरह से सर्दी और फ्लू में असरदार तरीके से काम करता है। 

गैस, ब्लोटिंग और बदहजमी जैसी इन 5 समस्याओं में पिएं गुलंकद का पानी, जानें तरीका और फायदे

3. दिल और डायबिटीज की बीमारी में है फायदेमंद

जिन लोगों को डायबिटीज या दिल की बीमारी है उनके लिए भी अदरक का सेवन काफी फायदेमंद है। दरअसल, ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ, हार्ट वेसेल्स को हेल्दी रखता है जिससे डायबिटीज और दिल की बीमारी कंट्रोल में रहती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement