Friday, April 19, 2024
Advertisement

1 गिलास गन्ने का जूस फ्लश ऑउट कर देगा Purine, जानें यूरिक एसिड में इसे पीने का सही तरीका

Sugarcane juice in uric acid: गन्ने का जूस, शरीर के लिए कई प्रकार से काम करता है। लेकिन, यूरिक एसिड में इसके फायदे को जान कर आपको हैरानी हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 11, 2023 12:50 IST
 Sugarcane juice in uric acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sugarcane juice in uric acid

Sugarcane juice in uric acid: गन्ने का जूस, इस मौसम में आपको हर तरफ मिल जाएगा। ये जूस ड्यूरेटिक्स (diuretics) की तरह काम करता है और पेशाब से जुड़ी दिक्कतों को कम करने में मददगार है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये जूस यूरिक एसिड के मरीजों के लिए भी प्रकार से फायदेमंद है। जी हां, यूरिक एसिड की समस्या में प्यूरिन शरीर में जमा होने लगता है जिससे गाउट की समस्या पैदा होने लगती है। ऐसे में गन्ने का जूस पीना आपके लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

यूरिक एसिड में 1 गिलास गन्ने का जूस पीने के फायदे-Sugarcane juice in uric acid in hindi

यूरिक एसिड में 1 गिलास गन्ने का जूस पीना सबसे पहले प्रोटीन मेटाबोलिज्म को तेज करता है। साथ ही ये प्रोटीन से निकलने वाले वेस्ट प्रोडक्ट को शरीर से फ्लश ऑउट करने का काम करता है जिससे शररी में यूरिक एसिड नहीं बढ़ता है। इसके अलावा गन्ने का जूस ड्यूरेटिक्स है तो ब्लैडर और शरीर के हर अंग में जमा गंदगी को बाहर कर सकता है और गाउट की समस्या से बचाव में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में हाइड्रेशन बहाल करता है और हड्डियों के बीच खिंचाव को कम करने में मदद करता है।

High bp के मरीज रोज करें बस इतने मिनट वॉक, स्वस्थ धमनियों के साथ नहीं होगा ब्लॉकेज का डर

यूरिक एसिड में गन्ने का जूस पीने का सही तरीका-How to drink Sugarcane juice in uric acid

यूरिक एसिड में गन्ने का जूस पीने का सही तरीका अपनाना होगा ताकि आपके शरीर से गंदगी फ्लश ऑउट हो सके। जी हां, इसके लिए पहले तो आपको गन्ने का जूस पीते समय इसमें नींबू का रस और काला नमक मिलाना होगा। ताकि, ये शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ाने के साथ यूरिक एसिड की पथरी को तोड़ने में मदद करे। इसके साथ ही आप सुबह खाली पेट गन्ने के जूस का सेवन करें जो कि आसानी से आपके ब्लैडर की सफाई में मदद करेगा।

uric acid

Image Source : FREEPIK
uric acid

पेट की गर्मी को शांत करने के लिए रोज़ाना पिएं ये ज़बरदस्त ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे अन्य फायदे भी

तो, अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो आपको गन्ने के मौसम में ताजा गन्ने का जूस जरूर पीना चाहिए। ये समस्या तो कंट्रोल होगी ही, साथ ही शरीर की दूसरी समस्याओं से भी आपको छुटकारा मिल जाएगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement