Friday, April 26, 2024
Advertisement

High bp के मरीज रोज करें बस इतने मिनट वॉक, स्वस्थ धमनियों के साथ नहीं होगा ब्लॉकेज का डर

Walking in high bp: हाई बीपी की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में लाइफस्टाइल में इस छोटी सी चीज को शामिल करना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 11, 2023 10:53 IST
walk_in_high_bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK walk_in_high_bp

Walking in high bp: स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल के कारण, आजकल लोगों में हाई बीपी की समस्या बढ़ती जा रही है। स्थिति ये है कि हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है। ऐसे में ये समस्या बढ़े और आप दिल की बीमारियों के शिकार हो जाएं, इससे अच्छा ये है कि आप शुरुआत से ही स्ट्रेस कंट्रोल करें और लाइफस्टाइल में सुधार करें। ऐसी स्थिति में वॉक करना (Is it OK to walk with high blood pressure) आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। जी हां, ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के साथ दिल की कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी हाई बीपी में वॉक करने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

हाई बीपी में वॉकिंग-How much walking is good for high blood pressure

हाई बीपी सबसे पहले ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाती है जिसकी वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में रोजाना बस 30 मिनट की वॉक आपके ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। ये पहले तो ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है, दूसरा दिल पर प्रेशर कम करने में मदद करता है और फिर हार्ट अटैक जैसी स्थितियों से बचाता है।  

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

पेट की गर्मी को शांत करने के लिए रोज़ाना पिएं ये ज़बरदस्त ड्रिंक्स, सेहत को मिलेंगे अन्य फायदे भी

हाई बीपी में वॉक करने के फायदे-Walk benefits in high bp

हाई बीपी में वॉक करने के कई फायदे हैं, जिसमें से एक ये है कि ये हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद करता है। होता ये है कि जब आप तेज गति से वॉक करते हैं तो ये शरीर में गर्मी पैदा करता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और धमनियां साफ होने लगती हैं। इसके अलावा वॉक करना ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है और दिल की बीमारियों से बचाव में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर समय-समय से डिटॉक्स होता रहता है जिससे ब्लड क्लॉटिंग का खतरा नहीं रहता।

ज़रूरत से ज़्यादा नींबू पानी का सेवन है सेहत के लिए घातक, गर्मियों में संभलकर पीएं ये ड्रिंक

तो, अपने लिए थोड़ा समय निकालें और सुबह या फिर शाम को वॉक पर निकल जाएं। इससे न सिर्फ शरीर सेहतमंद रहेगा बल्कि, आपका मन भी बेहतर महसूस करेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement