Friday, April 26, 2024
Advertisement

Mother's Day 2020: मई महीने के दूसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

हर साल मई माह के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार मदर्स डे 10 मई को पड़ रहा है। जानिए इस दिन का इतिहास।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 09, 2020 23:42 IST
मदर्स डे 2020- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/TIWARIYUGAL मदर्स डे 2020

मां... शब्द में ही पूरी दुनिया समाहित है। हर इंसान के जीवन में एक मां का रोल बहुत रही अहम होता है। मां हमारी हर छोटी से बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर कोशिश करती हैं जिससे हम खुश रहें। इसके बदले वो सिर्फ हमारा प्यार और साथ मांगती है। ऐसे में मां को हमेशा स्पेशल फील कराना चाहिए। इसके अलावा हर साल मां के खास महसूस कराने के लिए एक दिन आता है मदर्स डे। हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार मदर्स डे 10 मई को मनाया जाएगा।  जानिए इस दिन से जुड़ी कुछ खास बातें। 

कब है मदर्स डे

मां के प्रति प्यार और सम्मान जताने के लिए कोई खास दिन की जरूरत नहीं होती है, लेकिन इस खास दिन भी आप मां के प्रति अपनी भावनाओं को जाहिर कर सकते हैं। इस बार मदर्स डे 10 मई को है  

मदर्स डे का इतिहास

अमेरिका ने इस दिन को सबसे पहले 20वीं शताब्दी में एक्टिविस्ट एना जार्विस ने मनाया था।  एना अपनी मां से बहुत अधिक प्यार करती थी।जिसके कारण उन्हों ने कभी शादी नहीं की थी। साल 1905 में उनकी मां की मृत्यु के बाद उन्हें प्यार जताने के लिए एक स्मारक का आयोजन क्या था। यह स्मारक पश्चिम वर्जीनिया के ग्राफ्टन के सेंट एंड्रयू मैथाडिस्ट चर्च में आयोजित किया गया। जिसके बाद से यह मदर्स जे के रूप में मनाया जाने लगा। 

मई माह के दूसरे रविवार में मनाने का कारण

मई के दूसरे रविवार को मनाने के पीछे भी एक कारण है। दरअसल 9 मई 1914 को अमेरिका के राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने एक कानून पास किया था।  जिसमें उन्होंने लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाएगा। इसी कारण अमेरिका, भारत सहित कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाने लगा। 

जानिए भारत में अगले 5 सालों में कब-कब पड़ेगा मदर्स डे

मातृ दिवस हर साल मई माह के दूसरे रविवार को पड़ता है। इसलिए हर साल इसकी तिथि बदलती हैं। जानिए आने वाले सालों में कब-कब पड़ेगा मदर्स डे।

2021- 9 मई  

2022- 8 मई
2023- 14 मई
2024- 12 मई
2025-11 मई

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement