Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इस्लाम से जुड़ी 10 रोचक बातें जो पहले नहीं सुनी

इन दिनों दुनियां में इस्लाम को लेकर बहुत सारी गलत धारणाएं हैं लेकिन इस्लाम एक ऐसा धर्म है जिसे लोगों ने सही से समझा ही नहीं है क्यों कि उन्हें इसकी मूल बातें पता नहीं

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 09, 2015 18:12 IST
islam- India TV Hindi
islam

इन दिनों दुनियां में इस्लाम को लेकर बहुत सारी गलत धारणाएं हैं लेकिन इस्लाम एक ऐसा धर्म है जिसे लोगों ने सही से समझा ही नहीं है क्यों कि उन्हें इसकी मूल बातें पता नहीं हैं। दरअसल इस्लाम का मतलब है शांति और मानवता से प्यार करना। प्रचलित अवधारणा के ख़िलाफ़ इस्लाम अन्य धर्मों का आदर करता है और अन्य धर्मों के लोगों से भाईचारा में रहना सिखाता है। इस्लाम मानता है कि धर्म को लेकर किसी पर कोई दबाव नहीं है। अगर एक व्यक्ति अच्छा इंसान नहीं है तो वह अच्छा मुसलमान भी नहीं बन सकता।

बहुत सारे देशों को दाढ़ी रखने वाले आदमी और बुर्का पहनने वाली महिलाओं से डर लगता है। इस अंजान डर को आजकल इस्लामोंफोबिया कहा जाता है।

हम आपको बताते हैं इस्लाम से जुड़ी कुछ रोचक बातें जो आपने पहले नहीं सुनी होगी:-

1. अरब देशों में रहने वाले सभी मुसलमान नही

सारे अरबी लोग मुस्लिम नहीं हैं। उनमें ईसाई, बौद्ध, यहूदी, एथेस्ट भी हैं। इसके बावजूद इंडोनेशिया मं मुस्लिम आबादी ज्यादा है।

2. मुसलमान मोहम्मद और मक्का की पूजा नहीं करते

इस्लाम के अंतिम धर्मगुरू मोहम्मद साहब हुए। उनके लिए सबके मन में आदर था लेकिन उनकी पूजा नहीं की जाती है क्योंकि अल्लाह के अलावा अगर कोई किसी और की पूजा करता है तो उसे पाप समान ही समझा जाता है, जिसे शिर्क कहा जाता है। मक्का और मोहम्मद दोनों को इस्लाम में बहुत माना जाता है लेकिन उनकी पूजा नहीं की जाती है।

3. अल्ला-हु-अकबर डर वाला शब्द नहीं है

अल्ला-हु-अकबर का मतलब है ‘अल्लाह महान है'। मुस्लिम लोग अपने दुख-दर्द और चिंताएं मिटाने के लिए ऐसा कहते हैं। ग़ैर मुसलमान के लिये इसका अर्थ होगा ‘ईश्वर महान है'।

4. सारी मुस्लिम औरतें बुर्का नहीं पहनती

बुर्का या हिजाब का मतलब अपने आप को ढकना है लेकिन मुस्लिम औऱतों के लिए यह अनिवार्य नहीं है। वह भी मॉडर्न कपड़े पहन सकती हैं। बस आपके शऱीर का कोई हिस्सा दिखाई नहीं देना चाहिए।

5. इस्लाम में शराब और सिगरेट पर पाबंदी

शराब और सिगरेट एक धीमा जहर है और जो भी चीज आपको मार सकती है इस्लाम उसकी आज्ञा नहीं देता। इस्लाम में आत्महत्या वर्जित है। इसके साथ ही इन चीज़ों के सेवन के बाद व्यक्ति बुरे काम भी करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement