Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Ashadha Vinayaka Chaturthi 2021: विनायक चतुर्थी आज, इस विधि-शुभ मुहूर्त में पूजा करने से दूर होंगी परेशानियां

हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 13, 2021 12:05 IST
vinayak chaturthi 2021 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MAJHE.GANPATI_ आषाढ़ विनायक चतुर्थी 2021 

हिंदू पंचांग के मुताबिक, आज 13 जुलाई दिन मंगलवार को आषाढ़ मास की विनायक चतुर्थी है। इस दिन गणपति बप्पा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखा जाता है। ये व्रत हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को किया जाता है। हिंदू धर्म में गणेश भगवान को प्रथम पूजनीय का दर्जा दिया गया है। किसी भी देवी-देवता की पूजा से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा का विधान है। भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है। विनायक चतुर्थी के दिन विधि- विधान से पूजा करने से आपके सभी दुख दूर हो जाते हैं। आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में। 

राशिफल 13 जुलाई 2021: धनु राशि वालों का हर क्षेत्र में किस्मत देगी साथ, वहीं ये गुस्से पर करें कंट्रोल

शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, 13 जुलाई की सुबह 08 बजकर 24 मिनट के बाद से चतुर्थी तिथि की शुरुआत हो जाएगी। दोपहर 02 बजकर 49 मिनट पर सिद्दी योग शुरू हो जाएगा। मान्यता है कि इस योग में पूजा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। साथ ही आपके बिगड़े काम भी बनने लग जाते है। चंद्रोदय का समय सुबह 07 बजकर 52 मिनट पर होगा और चंद्रास्त का समय रात 09 बजकर 21 मिनट पर होगा। 

विनायक चतुर्थी पूजा- विधि

विनायक चतुर्थी के दिन सुबह- सुबह उठकर स्नान करने के बाद लाल और पीले कपड़े पहनें। ये दोनों रंग शुभ होते हैं। इसके बाद पूजा वाली जगह को साफ कर गंगाजल छिड़के। गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर दीप प्रजवलित करें। इसके बाद लाल रंग का कुमकुम, अक्षत, फूल दूर्वा आदि चढ़ाएं। गणेश जी को मोदक का प्रसाद भोग लगाएं। इसके बाद गणेश चलीस का पाठ करें और फिर आरती उतारें। 

दूध में इन चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर कंडीशनर, बाल बनेंगे रेशमी और चमकदार

विनायक चतुर्थी का महत्व

भगवान गणेश को बल, बुद्धि और समृद्धि के देवता के रूप में पूजा जाता है। मान्यता है इस दिन विधि विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। भगवान गणेश की पूजा करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है। साथ ही रिद्धि और सिद्दी भी आती है। विघ्नहर्ता आपके सभी कष्टों को दूर करते हैं। 

पढ़ें अन्य खबरें- 

Vastu Tips: होटल में दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनवाएं रिसेप्शन, मिलेंगे अधिक लाभ

मनुष्य के जीवन में दुखों का कारण हैं उसके कर्मों का फल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement