Friday, April 19, 2024
Advertisement

बैकुंठ चर्तुदशी के दिन राशिनुसार करें ये खास उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

आज के दिन वैकुण्ठ चतुर्दशी, सिद्धि योग और अश्विनी नक्षत्र के के संयोग में किए जाने वाले विशेष उपायों की। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 11, 2019 6:37 IST
Baikunth chaturdashi - India TV Hindi
Baikunth chaturdashi 

आज शाम 06 बजकर 02 मिनट तक रहेगी लिहाजा आज वैकुण्ठ चतुर्दशी मनायी जाती है । यानि कि आज वैकुण्ठ चतुर्दशी व्रत है। इसे बैकुण्ठ चौदस के नाम से भी जाना जाता है। वैकुण्ठ चतुर्दशी के दिन सुबह के समय भगवान शंकर की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। साथ ही भगवान विष्णु की पूजा भी पूरे विधि-विधान के साथ करनी चाहिए। 

कहते हैं कि चातुर्मास के दौरान भगवान विष्णु अपना सारा कार्यभार भगवान शंकर को सौंपकर निद्रा में चले जाते हैं और चार महीनों के बाद प्रबोधिनी या

देवोत्थानी एकादशी के दिन निद्रा से उठते हैं और भगवान शंकर का पूजन करते हैं और भगवान शंकर बैकुंठ चतुर्दशी के दिन फिर से उन्हें सृष्टि का
सारा कार्यभार सौंप देते हैं ।  साथ ही आज सिद्धि योग भी है। सिद्धि योग के दौरान कोई भी कार्य शुरू करने से उसमें सफलता जरूर मिलती है। चाहें फिर वह बिजनेस से रिलेटिड काम हो या पढ़ाई से रिलेटिड । 

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार आज शाम 07 बजकर 17 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। अश्विनी नक्षत्र को पहला नक्षत्र माना जाता है। इसका प्रतीक चिन्ह घोड़े को माना जाता है, जो कि यात्रा का प्रतीक भी है और यात्रा शब्द अपने आप में ही किसी प्रकार के आरंभ का प्रतीक है । अतः अश्विनी नक्षत्र को भी किसी प्रकार की यात्राओं से जोड़कर देखा जा सकता है । अश्विनी नक्षत्र के प्रभाव में आने वाले जातक अपने कार्यों को शीघ्रता से आरंभ करने में विश्वास रखते हैं। किसी भी काम में स्पष्टता इनकी मुख्य विशेषता है  

आज के दिन वैकुण्ठ चतुर्दशी, सिद्धि योग और अश्विनी नक्षत्र के के संयोग में किये जाने वाले विशेष उपायों की। 

पर्स में ना रखें कटे-फटे नोट सहित ये चीजें, नहीं होगी पैसों की बढ़ोत्तरी

मेष राशि
अगर आप अपने जीवन में दूसरे लोगों का सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह  उठकर स्नान आदि कार्यों से निवृत्त होकर शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। साथ ही सफेद पुष्प भी अर्पित करें । फिर शिवजी के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नमश्शिवाय। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में दूसरे लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।.

वृष राशि
अगर आप अपने व्यापार की गति को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी का बर्तन लें और उसे ऊपर तक गेहूं से भर दें। साथ ही उसके ऊपर कुछ दक्षिणा भी रखें। अब इस गेहूं से भरे बर्तन को मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके व्यापार की गति में बढ़ोतरी होगी।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

11 नवंबर राशिफल: कर्क राशि वालों की जिंदगी में आ सकते हैं ये बड़े बदलाव, जानिए बाकी राशियों का हाल

मिथुन राशि
अगर आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद 11 बेलपत्र लेकर, उन पर चंदन से ॐ’ लिखकर, उनकी माला बनाएं और शिवलिंग पर चढ़ाएं।  आज के दिन ऐसा करने से आपको शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

कर्क राशि 
अगर आप हर तरह के भय से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने जीवन में नयी ऊर्जा का संचार करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी नदी, तालाब के पास जाकर तेल के चौदह दीपक जलाने चाहिए, लेकिन अगर आपके आस-पास कोई नदी, तालाब न हो तो आप अपने घर में ही चौदह दीपक जलाएं और उनमें से एक दीपक नल के पास जरूर जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर तरह के भय से छुटकारा मिलेगा और आपके जीवन में नयी ऊर्जा का संचार होगा । बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

सिंह राशि
अगर आपको मेहनत करने के बावजूद भी सफलता मिलने में परेशानी आ रही है, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद शिवलिंग की विधिवत पूजा करें। साथ ही शिवजी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - ‘ऊँ शं शिवाय शं ऊँ नमः आज के दिन ऐसा करने से आपकी मेहनत रंग लायेगी और आपको सभी कामों में सफलता मिलेगी।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

कन्या राशि
अगर आप समाज में अपने परिवार का मान-सम्मान बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री विष्णु की पूजा के समय एक पीले रंग का कपड़ा लें और उसमें 5 हल्दी की गांठ, एक चांदी का सिक्का और एक पीले रंग की कौड़ी रखकर, उस कपड़े में गांठ लगाकर पोटली बना लें। अगर आप चांदी का सिक्का रखने में समर्थ नहीं है, तो साधारण एक रूपये का सिक्का उस पोटली में रख दें। अब भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें और पूजा के बाद उस पोटली को अपने घर के मंदिर में ही रखा रहने दें। आज के दिन ऐसा करने से समाज में आपका और आपके परिवार का मान-सम्मान बढ़ेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है। 

तुला राशि
अगर आप अपने जीवन में धन-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन शिव मन्दिर जाकर पहले शिवलिंग का जल से अभिषेक करें और फिर भगवान को धतूरा और भांग चढ़ाएं । साथ ही कनेर का पुष्प भी अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में धन-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने किसी विशेष काम में लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन बेसन को देशी घी में भूनकर, उसमें पिसी हुई शक्कर मिलाकर, साथ ही हो सके तो उसमें थोड़ा-सा केसर डालकर 21 लड्डू बनाएं, लेकिन अगर आप घर पर लड्डू बनाने में समर्थ नहीं है, तो बाजार से भी ला सकते हैं। अब विष्णु मन्दिर में जाकर या घर पर ही भगवान विष्णु को एक-एक करके वो लड्डू चढ़ाएं और हर बार लड्डू चढ़ाते समय श्री विष्णु का ये मंत्र बोलें- ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’।  इस प्रकार मंत्र बोलते हुए पूरे 21 लड्डू भगवान को चढ़ाएं और कपूर से भगवान की आरती करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने विशेष काम में अवश्य ही लाभ होगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

धनु राशि 
अगर आप किसी कारणवश परेशान चल रहे हैं, जिसके कारण आपके काम अटक रहे हैं, तो आज के दिन 11 बेलपत्र के साथ थोड़े-से तिल शिव जी को अर्पित करें। साथ ही गाय को जौ के आटे से बनी रोटियां खिलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और आपके सभी काम पूर्ण होंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

मकर राशि
अगर आप अपने अंदर सकारात्मक विचारों का समावेश करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक पीपल का पत्ता लेकर, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और श्री विष्णु के चरणों में ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ कहते हुए अर्पित करें। साथ ही किसी पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं।  आज के दिन ऐसा करने से आपके अंदर सकारात्मक विचारों का समावेश होगा । बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

कुंभ राशि
अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने संबंधों में प्रेम और शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको दूध में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाने चाहिए। साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - ‘ऊँ नमः शिवाय। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में प्रेम और शांति बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है।

मीन राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद केले के वृक्ष में जल अर्पित करें । साथ ही वृक्ष के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाएं। फिर दोनों हाथ जोड़कर, सिर झुकाकर वृक्ष को प्रणाम करें । आज के दिन ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय बना रहेगा और आपके रिश्ते में खुशियां ही खुशियां होंगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिए ये विशेष फलदायी है ।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement