1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. चंद्रमा-रोहिणी की युति, शुक्रवार को करें ये उपाय तो कभी नहीं होगी धन-धान्य कमी

चंद्रमा-रोहिणी की युति, शुक्रवार को करें ये उपाय तो कभी नहीं होगी धन-धान्य कमी

रोहिणी नक्षत्र में चंद्रदेव की उपासना व्यक्ति की मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिये, माता के साथ संबंधों को अच्छा करने के लिये और भय आदि से छुटकारा पाने के लिये बड़ी ही अच्छी मानी गयी है जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से खास उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 16, 2020 18:56 IST
शुक्रवार को करें ये उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/444PANKAJ शुक्रवार को करें ये उपाय

श्रावण कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। द्वादशी तिथि रात 12 बजकर 34 मिनट तक रहेगी । रात 11 बजकर 58 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। वृद्धि, यानि बढ़ोतरी, यानि आज का दिन किसी काम में अपनी बढ़ोतरी के लिये बहुत अच्छा है। इस योग मे किये गये काम में किसी प्रकार की रूकावट नहीं आती, बल्कि उसमें बढ़ोतरी ही बढ़ोतरी होती है।  साथ ही रात 8 बजकर 28 मिनट से शुरू होकर देर रात 12 बजकर 34 मिनट तक सारे काम बनाने वाला राज योग रहेगा। राज योग के दौरान किये गये सभी कार्य शुभ फल देते हैं। विशेषकर कि इस दौरान धार्मिक कार्यों से लाभ मिलता है। 

चन्द्रमा वृष राशि में रहेंगे। साथ ही चंद्रमा का नक्षत्र, रोहिणी भी है। रोहिणी नक्षत्र आज रात 8 बजकर 28 तक रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में रोहिणी नक्षत्र का चौथा स्थान है। आकाशमंडल में कुल 27 नक्षत्र स्थित हैं, जो कि राजा दक्ष की 27 कन्याओं के रूप में जाने जाते हैं और राजा दक्ष की इन्हीं 27 कन्याओं से चंद्रदेव का विवाह हुआ था। चंद्रदेव की 27 पत्नियां हैं, जिनमें से रोहिणी को उनकी सबसे सुंदर पत्नी माना जाता है। शाम 6 बजकर 51 मिनट पर चंद्रमा और रोहिणी नक्षत्र की युति भी होगी। रोहिणी नक्षत्र के तारों की संख्या पाँच है। रोहिणी नक्षत्र की राशि वृष और स्वामी चंद्रदेव है।

रोहिणी नक्षत्र में चंद्रदेव की उपासना व्यक्ति की मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिये, माता के साथ संबंधों को अच्छा करने के लिये और भय आदि से छुटकारा पाने के लिये बड़ी ही अच्छी मानी गयी है। इन सब चीज़ों का लाभ पाने के लिये आज के दिन रोहिणी नक्षत्र में आपको कौन-से उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

बिजनेस या परिवार किसी भी मामले में इन तीनों का होना चाहिए एक ही फैसला, वरना होता है ये अंजाम

 अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज के दिन एक छोटा-सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें। चावल के ऊपर एक रूपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रखें। अब उस पर ढक्कन लगाकर, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर उसे किसी मन्दिर के पुजारी को दान कर दें  आज के दिन ऐसा करने से आपकी धन-सम्पदा में खूब बढ़ोतरी होगी। 

अगर आप किसी महत्वपूर्ण डील के लिये आज के दिन कहीं बाहर जा रहे हैं और आप उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो उसके लिये आज के दिन आपको घर से बाहर जाते समय पहले लक्ष्मी मां को प्रणाम करना चाहिए, उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। उसके बाद थोड़ा-सा दही-चीनी खाकर, पानी पीकर घर के बाहर जाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलेगी। 

  • अगर कुछ दिनों से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी कहीं गायब हो गई है, वो हर पल कुछ सोचते रहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में कुछ दान-पुण्य करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के चेहरे की हंसी फिर से लौट आयेगी और आपके जीवन में खुशियाँ बदती रहेंगी। 
  • अगर आप अपने जीवन में खुशियों का संचार करना चाहते हैं, तो उसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले देवी मां के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। फिर दाहिने हाथ में फूल लेकर देवी मां के आगे रखें और उन्हीं फूलों के ऊपर एक मिट्टी के दीपक में घी डालकर, रूई की बाती लगाकर ज्योत जलाएं। साथ ही देवी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में ढेर सारी खुशियों का संचार होगा। 

राशिफल 17 जुलाई: वृष राशि के जातकों की मेहनत लाएगी रंग, वहीं इन राशियों की मान-प्रतिष्ठा में होगी बढ़ोतरी

  • अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती, तो उनके बीच संबंधों को बेहतर बनाये रखने के लिये दोनों लोगों के कपड़ों में से एक-एक धागा निकालकर, उन धागों को आपस में बांध दें और मन्दिर में चढ़ा दें। साथ ही मन्दिर में कपूर का दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे संबंधों के लिये प्रार्थना करें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी और आपकी माता के बीच संबंध जल्द ही बेहतर होंगे। 
  • अगर आप तरल पदार्थ जैसे किसी जूस, कोल्ड ड्रिंक या पानी की बोतलों से संबंधित कोई बिजनेस करते हैं और उसमें सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय आपको एक लोटा जल में थोड़े-से चावल के दाने डालकर चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए और 11 बार इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:' आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने बिजनेस में सफलता ही सफलता मिलेगी। 
  • अगर आप किसी तरह के भय आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको मन्दिर में पानी से भरा मिट्टी का घड़ा, यानी मटका दान करना चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही भय आदि से छुटकारा मिलेगा। 
  • अगर आपकी नई-नई जॉब लगी है और आप अपने काम से सीनियर्स को खुश रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी मंदिर में सवा किलो चावल का दान करना चाहिए और भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए कि ऑफिस में सीनियर्स आपसे खुश रहें।  आज के दिन ऐसा करने से सीनियर्स आपके काम से खुश रहेंगे। 

सावन शिवरात्रि 2020: जानें क्या है शिवलिंग पर जलाभिषेक करने का सही तरीका? साथ ही जानिए शुभ मुहूर्त

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की हो, उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाये, तो इसके लिये आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-"श्रीं ह्रीं श्रीं' आज के दिन आपको इस मंत्र का कम से कम एक  माला, यानि 108 बार जाप करना चाहिए। आज के दिन इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की होगी और उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। 
  • अगर आप पदोन्नति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको जामुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही कोशिश करके जामुन का एक पेड़ भी लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपकी पदोन्नति होगी।
  •  अगर आप किसी तरह के मानसिक तनाव से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। 2 मुखी रुद्राक्ष पर चंद्रमा का प्रभाव रहता है और मानसिक रूप से तनाव का कारण भी चंद्रमा ही है।  लिहाजा आज के दिन 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से आपको जल्द ही मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X