Friday, April 19, 2024
Advertisement

मनुष्य इन लोगों से गलती से भी ना करें बहस, बाद में होगा सिर्फ पछतावा

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 19, 2021 6:20 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का विचार इस चीज पर आधारित है कि मूर्खों से बहस नहीं करनी चाहिए। 

'मूर्खों से वाद विवाद नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे केवल आप अपना ही समय नष्ट करेंगे।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को हमेशा सामने वाले को देखकर ही उससे बहस करनी चाहिए। अगर आपसे बहस करना वाला व्यक्ति मूर्ख है तो उससे बहस करके आप अपना ही समय बर्बाद करेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि मूर्ख व्यक्ति अपनी बात के आगे किसी और की बात लगने नहीं देते हैं। 

चाणक्य नीति: इन 3 कार्यों से मत रहिए दूर, तभी हो पाएंगे सफल

कई बार ऐसा होता है कि जाने अनजाने में मनुष्य की सामने वाले से बहस होने लगती है। कई बार ये बहस किसी खास मु्द्दे पर होती है तो कई बार बेवजह ही होती है। ऐसे में आचार्य चाणक्य का कहना है कि मनुष्य को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो जिससे बहस कर रहा है वो कौन है। 

मेहनत करने के बावजूद भी मनुष्य को ना मिले मन मुताबिक नतीजा तो भूलकर ना उठाए ये कदम

कई बार हम सामने वाले से बहस तो करते हैं लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकलता। या ये कहें कि सामने वाला आपकी बात को समझने की क्षमता नहीं रखता। ऐसा तब होता है जब सामने वाला मूर्ख हो। यानी कि उसे किसी भी बात की सही समझ ना हो। ऐसे व्यक्ति से बहस करके आपको कुछ भी हासिल नहीं होगा बल्कि आपका समय ही बर्बाद होगा। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि मूर्खों से वाद विवाद नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे केवल आप अपना ही समय नष्ट करेंगे। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement