Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: किसी नए काम को शुरू करने से पहले इन 3 सवालों के जवाब जरूर ढूंढ लें, आसान से मिलेगी सफलता

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 19, 2021 16:02 IST
chanakya nit - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चाणक्य नीति 

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार आज के समय में भी प्रासांगिक हैं। चाणक्य ने धन, बिजनेस, तरक्की और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं के हल भी बताए हैं। अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में सफलता चाहता है, तो उसे इन विचारों को जीवन में उतारना होगा। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार नए काम को शुरू करने से पहले सोच-विचार करने पर आधारित है। 

'अक्सर हम किसी भी कार्य के बारे में सोच-विचार किए बिना ही उसमें जुट जाते हैं। जिसके कारण सफलता को लेकर संशय बना रहता है।  इसलिए किसी भी नए कार्य की शुरुआत से पहले व्यक्ति का तीन सवालों के जवाब जान लेना जरूरी होता है।' आचार्य चाणक्य  

दुर्गा अष्टमी 2021: चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन करें मां महागौरी की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और कन्या पूजन

किसी भी नए काम को शुरू करने से पहले इन तीनों सवालों के जवाब जरूर जान लें- 

क्यों किया जाए यह काम?

चाणक्य कहते हैं कि किसी भी कार्य का उद्देश्य स्पष्ट होना जरूरी होता है। अस्पष्टता, अज्ञानता और भम्र की स्थिकि में कार्य करना बेहतर नहीं होता है। ऐसे कार्य में सफलता नहीं मिलता है। कार्य व्यवहार पर व्यक्ति का कंट्रोल नहीं रहता है। इसलिए जरूरी है कि कार्य किसलिए किया जा रहा है यह बात पहले ही स्पष्ट रहे।

Vastu Tips: नवरात्रि के दिनों पर मां को किस बर्तन में चढ़ाए प्रसाद, भोग लगाने के तुरंत बाद करें ये काम

काम के क्या परिणाम होंगे?

चाणक्य कहते हैं कि कार्य के उद्देश्य से महत्वपूर्ण कार्यगत परिणाम है। कार्य पूर्ण होने के अल्पकालीन और दीर्घकालीन परिणाम क्या होंगे? निजी लाभ के दायरे में रहकर किए गए कार्य के दीर्घकालिक परिणाम अच्छे नहीं है। अंत में इससे अहित ही होता है। इसलिए इंसान को किसी भी कार्य की शुरुआत से पहले उसके परिणामों के बारे में विचार करना जरूरी होता है।

क्या मैं सफल हो पाऊंगा?

चाणक्य कहते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न निजी योग्यता और संकल्पशक्ति से संबंधित है। कार्य के उद्देश्य, परिणाम पर विचार करने के बाद व्यकति को खुद की सफलता पर भी विचार करना चाहिए। आज के दौर के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है। अक्सर लोग आत्म मूल्यांकन किए बिना ही कार्य में जुट जाते हैं। ऐसे में उनकी सफलता पर सशंय बना रहता है।

Hair Care Tips: हेल्‍दी बाल पाने के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, हेयर फॉल से मिलेगा छुटकारा

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें- 

Chanakya Niti: रिश्तों की कदर नहीं करने वाले व्यक्ति के साथ रहने से बेहतर है अकेले रहना

चाणक्य नीति: अपनी बर्बादी का कारण बनते हैं ऐसे लोग, इससे बचने के लिए इन बातों को जानना है जरूरी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement