Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

मनुष्य की इस आदत की वजह से खुल सकता है उसका भेद, लाख कोशिशों के बाद भी छुपाना मुश्किल

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 09, 2020 6:53 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भरे ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार लापरवाही और आलस्य पर आधारित है।

"लापरवाही अथवा आलस्य से भेद खुल जाता है।" आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का मतलब है कि अगर कोई व्यक्ति लापरवाही अथवा आलस्य का शिकार है तो उसका भेद खुलना निश्चित है। चाहे वो जितना भी प्रयत्न क्यों न कर लें लेकिन इस आदत की वजह से उसका राज सबसे सामने आ ही जाता है। दरअसल, मनुष्य के सबसे बड़ा शत्रु लापरवाही ही है। अगर कोई व्यक्ति इस एक आदत की गिरफ्त में भी आ गया तो उसका जीवन बर्बाद होना निश्चित है। ऐसा इसलिए क्योंकि  लापरवाही अथवा आलस्य मनुष्य के दिमाग पर इस कदर हावी हो जाते हैं कि उसके सोचने और समझने की क्षमता को भी प्रभावित कर देते हैं। 

कई बार ऐसा होता है कि मनुष्य को किसी कार्य को तुरंत करना जरूरी हो। ऐसे में मनुष्य उस काम को आज की जगह कल और कल की जगह आगे करने पर टाल देता है। उस वक्त उसे इस बात का एहसास भी नहीं होता कि जिस काम को वो टाल रहा है वो कितना जरूरी है। ऐसे में वो लाख छुपाने की कोशिश क्यों न कर लें। ये बात सबके सामने आ ही जाती है कि वो लापरवाह है।

मनुष्य अपने कार्यों की वजह से ही समाज में अपनी जगह बनाता है। ऐसे में अगर वो बार-बार अपनी इस तरह से लापरवाही को लोगों के सामने उजागर करेगा तो उसका ये राज खुलना निश्चित है कि वो विश्वासपात्र नहीं है। साथ ही वो किसी भी काम की क्या अहमियत है ये भी नहीं जान पाएगा। इसी कारण आचार्य चाणक्य ने कहा है कि लापरवाही अथवा आलस्य से भेद खुल जाता है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

अपना काम निकलवाने के लिए कपटी मनुष्य इस चीज के समान करता है बर्ताव, फंस गए इसमें तो हो जाएगा बुरा हाल

इस एक चीज के बिना जीवन में कुछ भी नहीं कर सकता मनुष्य, रूठने पर राजा भी बन सकता है रंक

जंगल में फैली आग की तरह व्यवहार करते हैं ऐसे स्वभाव वाले मनुष्य, फंस गए जाल में तो खुद को बचाना मुश्किल

ऐसे मनुष्य का साथ देने पर मजबूर हो जाता है भाग्य, कई बार तो किस्मत का लिखा भी बदल जाता है

मनुष्य को जीवन में कभी नहीं करना चाहिए ये एक काम, हुआ ऐसा तो डगमगा जाएगा जीवन का आधार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement