Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन 3 चीजों को फॉलो करने वाले लोगों से कभी भी ना करें दोस्ती, हो सकता है खतरनाक

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 04, 2021 6:55 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार किन लोगों से मित्रता नहीं करनी चाहिए इस पर आधारित है। 

'बुरे चरित्र वाले, अकारण दूसरे को हानि पहुंचाने वाले और गंदे स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के साथ जो पुरुष मित्रता करता है वो जल्दी नष्ट हो जाता है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि तीन तरह के लोगों से किसी भी पुरुष को मित्रता नहीं करनी चाहिए। ये तीन लोग बुरे चरित्र वाले, अकारण दूसरे को नुकसान पहुंचाने वाले और गंदे स्थान पर रहने वाले हैं। अगर किसी भी पुरुष ने इन तीन चीजों को फॉलो करने वाला है तो उससे आपको कभी भी दोस्ती नहीं करना चाहिए। ऐसा करने वाला व्यक्ति को अपने फैसले पर हमेशा पछताना पड़ता है।  

इस एक चीज को स्वीकार करने से हर मनुष्य भागता है दूर, मान लिया अगर तो जीवन हो जाएगा खुशहाल

ऐसा इसलिए क्योंकि बुरे चरित्र वाले व्यक्ति की जिससे भी मित्रता होगी तो वो उसे अपनी तरह बनाने की कोशिश करेगा। ऐसे में आप भले ही कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें उस व्यक्ति के प्रभाव से खुद को बचा नहीं पाएंगे। अगर एक बार भी आप ऐसे चरित्र वाले व्यक्ति से प्रभावित हो गए तो आप भी उन्हीं की तरह उन चीजों को करने लगेंगे जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। 

अगर मनुष्य ने अपने मन में बैठा ली ये बात तो दुनिया की कोई ताकत नहीं जिता सकती उसे

दूसरी तरफ अगर आप किसी भी व्यक्ति को बिना किसी वजह के हानि पहुंचाने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि बिना किसी वजह के दूसरे को कष्ट देना अच्छी बात नहीं है। ऐसा करके आप खुद को पाप का भोगी बना रहे हैं। इसलिए अगर आपका कोई भी दोस्त इस तरह की प्रवृत्ति वाला है तो उससे दूर रहने में ही आपकी भलाई है। 

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति गंदे स्थान पर रहता हो तो उससे भी बिल्कुल दोस्ती ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्ति जिस स्थान पर रहता है उसकी सोच भी उसी तरह की हो जाती है। यानि कि व्यक्ति की सोच पर उसके आसपास के माहौल का बहुत प्रभाव पड़ता है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि बुरे चरित्र वाले, अकारण दूसरे को हानि पहुंचाने वाले और गंदे स्थान पर रहने वाले व्यक्ति के साथ जो पुरुष मित्रता करता है वो जल्दी नष्ट हो जाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement